#MNN@24X7 दरभंगा। संस्कृत विश्वविद्यालय में महीनों पूर्व गठित पेंशन सेल अब एक्टिव हो गया है। सेवानिवृत्त कर्मियों एवं पारिवारिक पेंशन भोगी आश्रितों के लिए अब विश्वविद्यालय स्तर पर नियमित अदालत लगेगी और कायदे से उनकी समस्याओं को सुनकर उसका समाधान भी किया जाएगा।

राजभवन के आदेश पर गठित इस पेंशन कोषांग के अध्यक्ष वित्त परामर्शी कैलाश राम एव संयोजक परीक्षा नियंत्रक डॉ दिनेश्वर यादव बनाये गए हैं जबकि सदस्यों में वित्त पदाधिकारी डॉ जयकिशोर चौधरी व धर्मशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ दिलीप कुमार झा शामिल हैं।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकांत ने बताया कि जल्द ही पेंशनर के लिए विश्वविद्यालय में पेंशन अदालत लगाई जाएगी। सेल के अध्यक्ष श्री राम इस ओर काफी संजीदा हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रत्येक माह मुख्यालय में एक नियत तिथि में कोषांग सदस्यों की बैठक होगी। जरुरी कागजातों के साथ पेंशन भोगी इसमें अपनी समस्याओं को रख सकते हैं।

वहीं वित्त पदाधिकारी डॉ चौधरी ने कहा कि पेंशन कोषांग को क्रियाशील कर न सिर्फ पेंशन भोगियों की परेशानी दूर की जाएगी बल्कि बड़ा उद्देश्य यह भी है कि किस तरह अदालती चक्करों को कम किया जाय। विश्वविद्यालय स्तर पर ही मामले को निष्पादित कर केस मुकदमे के झंझट से विश्वविद्यालय को बचाया जाएगा।