#MNN@24X7 समस्तीपुर रेल मंडल मुख्यालय के मंथन सभागार में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि राजभाषा हिंदी भारत की बहुसंख्यक जनता की भाषा है और हमारे बहुभाषी देश में संपर्क भाषा के तौर पर हिंदी का ही प्रयोग किया जाता है। सरकारी कार्यालयों में काम-काज यदि आम जनता की भाषा में होगा तो हम आमजन से और जुड़ाव महसूस करेंगे तथा इससे लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूती मिलेगी। उन्होंने सभी से अधिक से अधिक कार्य हिंदी में संपन्न करने के लिए लिए आग्रह किया।

इस अवसर पर अपर मुराधि सह अपर मंडल रेल प्रबंधक जे.के.सिंह ने समस्तीपुर मंडल में राजभाषा प्रयोग की स्थिति को संतोषजनक बताते हुए कहा कि राजभाषा हिंदी हमारी राष्ट्रीयता हिंदुस्तानी की पहचान है। इसमें हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के संवाद और भारत की साझी संस्कृति की सुगंध समाहित है।उन्होंने राजभाषा हिंदी में हमारी विरासत को संजोये रखने की अद्भुत क्षमता होने की बात कहने के साथ-साथ सभी से सरकारी कामकाज को हिंदी में करने पर बल दिया।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक द्वारा समस्तीपुर सुरभि बुलेटिन के अंक-19 का विमोचन करने के साथ ही वरि.मंडल वित्त प्रबंधक राहुल राज को लेखा विभाग में सितंबर-2022 की अवधि के दौरान सर्वाधिक हिंदी प्रयोग के लिए अंतर्विभागीय राजभाषा कार्यकुशलता शील्ड तथा सामूहिक पुरस्कार प्रदान किया गया। हिंदी में प्रशसनीय कार्य करने वाले 02 कर्मचारियों को भी मंडल रेल प्रबंधक द्वारा पुरस्कृत कर प्रोत्साहित किया गया। बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक-।। मनीष शर्मा,सभी विभाग के शाखाधिकारी एवं स्टेशनों के सदस्य की उपस्थिति रही।

बैठक का संचालन राजभाषा अधिकारी सह सहायक कार्मिक अधिकारी श्री प्रकाश कुमार सिंह द्वारा किया गया।