#MNN@24X7 दरभंगा, आज दिनांक 20 अप्रैल को बिहार राज्य बाल श्रमिक आयोग, पटना के अध्यक्ष चक्रपाणी हिमांशु ने मधुबनी से पटना जाने के क्रम में दरभंगा सदर प्रखंड के शीशो पश्चिमी पंचायत के नाजीरगंज मोहल्ला पहुंचे। जहां अध्यक्ष की अगुआई स्थानीय निवासी एवं राजद शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रवक्ता मोहन यादव ने किया। वहीं मोहल्ले के 110 वर्षीय बुजुर्ग बाबा अशर्फी दास ने मिथिला की परंपरानुसार पाग और साॅल ओढ़ाकर स्वागत करते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया।

अध्यक्ष ने बाल श्रमिकों की चर्चा करते हुए में कहा कि वह पिता शत्रु और माता बैरीन है जो अपने बच्चों को नहीं पढ़ाते हैं। वैसे बच्चे जो नहीं पढ़ते हैं, वे आगे चलकर समाज में हंस के बीच में बगुले के समान हो जाते हैं। युवाओं के शिक्षित नहीं होने से समाज को काफी नुकसान होता है।

इस कड़ी में उन्होंने आमजनों से आह्वान किया कि गांधी के देश में बाबा साहब डा भीमराव अंबेडकर के विचारों को लागू करने निमित्त वंचित एवं पिछड़े समाज के लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक कर आगे लाना होगा। इसलिए दबे- कुचले एवं गरीब समाज के मोहल्ले में जाकर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

उन्होंने स्लोगन के रूप में याद दिलाते हुए कहा कि ‘आधी रोटी खाएंगे- बच्चों को पढ़ाएंगे और शिक्षित समाज बनाएंगे’। उन्होंने शिक्षित एवं समर्थ वर्ग से भी अपील किया कि अपने पड़ोसी के बच्चों को स्कूल भेजने में सहयोग करें।

साथ ही पंचायत के जनप्रतिनिधियों से भी अनुरोध किया कि वे कमजोर परिवार को शिक्षा के प्रति जागरूक करते हुए उनके बच्चों को स्कूल भेजने में पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

मौके पर राजद शिक्षक प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष प्रो गंगा प्रसाद यादव, चन्दर ठाकुर, अजय कुमार ठाकुर (मुखिया), उमेश शर्मा, रामकरण यादव, अनिल ठाकुर, दिलीप सहनी, उदयचंद्र महतो, सुबोध यादव, जुगती यादव, सूरज यादव, कान्हाई यादव आदि सहित अनेक ग्रामीण व्यक्ति मौजूद थे।