#MNN@24X7 लखनऊ। देश का बहुचर्चित प्रयागराज का उमेश पाल हत्याकांड में शामिल माफिया अतीक अहमद के बेटे असद और शूटर मोहम्मद गुलाम को यूपी एसटीएफ ने झांसी में एनकाउंटर में ढेर कर दिया है।यूपी एसटीएफ के डिप्टी एसपी नवेंदु और डिप्टी एसपी विमल के नेतृत्व में टीम ने पांच-पांच लाख के इनामी असद और गुलाम को ढेर कर दिया है।दोनों के पास से विदेशी हथियार भी मिला है।बता दें कि एक तरफ जहां आज उमेश पाल हत्याकांड में माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ को कोर्ट में पेश किया गया तो वहीं दूसरी तरफ पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की है।उमेश पाल हत्याकांड में शामिल पांच शूटरों में से दो को मार गिराया गया है।

पारीछा डैम के इलाके में छिपे थे असद और गुलाम

बताया जा रहा है कि माफिया अतीक अहमद का बेटा असद और मोहम्मद गुलाम आज झांसी में बड़ागांव और चिरगांव थाना क्षेत्र के बीच पारीछा डैम के इलाके में छिपकर बैठे हुए थे।यूपी एसटीएफ के एडीजी अमिताभ यश ने बताया कि असद और गुलाम को जिंदा पकड़ने की कोशिश की गई थी, लेकिन इन्होंने एसटीएफ की टीम पर फायर किया,जिसके बाद एनकाउंटर में मार गिराया गया। अमिताभ यह ने बताया कि 12 पुलिसकर्मियों की टीम ने एनकाउंटर को अंजाम दिया।

40 राउंड की फायरिंग के बाद असद और गुलाम हुए ढेर

बताया जा रहा है कि असद और मोहम्मद गुलाम एक मोटरसाइकिल से जा रहे थे।पुलिस और यूपी एसटीएफ की टीम ने दोनों को रोकने की कोशिश की।तभी असद और मोहम्मद गुलाम ने पुलिस टीम पर फायर करना शुरू कर दिया। दोनों तरफ से लगभग 40 राउंड फायरिंग हुई,जिसमें असद और गुलाम ढेर हो गए। दोनों के पास से एक ब्रिटिश बुलडॉग रिवॉल्वर और वॉल्थर पिस्टल मिली है।

मीडिया से बातचीत करते हुए यूपी एसटीएफ के एडीजी अमिताभ यश ने कहा कि उमेश पाल के शूटरों की तलाश में हमारी कई टीम लगी हुई थी।हर टीम किसी न किसी एंगल पर काम कर रही थी। उन्होंने कहा कि आज हमें सूचना मिली,जिसके बाद हुए एनकाउंटर में दो अपराधी मारे गए हैं, बाकी अपराधियों की तलाश जारी है, हम जल्द ही उनके तक पहुंच जाएंगे।

कहां कहां छुपे और झांसी कैसे पहुंचे ये

उमेश पाल की हत्या करने के बाद असद और गुलाम बाइक से कानपुर पहुंचे।यहां से बस से असद और गुलाम नोएडा डीएनडी पहुंचे।यहां पहले से मौजूद कुछ लोग असद और गुलाम को ऑटो से लेकर दिल्ली के संगम विहार पहुंचे।दिल्ली के संगम विहार में असद और गुलाम 15 दिनों तक रुके थे।दिल्ली पुलिस ने दिल्ली से जावेद, खालिद और जीशान को गिरफ्तार किया।तीनों से यूपी एसटीएफ ने पूछताछ की, जिसके बाद सुराग मिला कि दिल्ली से असद और गुलाम अजमेर गए और कुछ दिन अजमेर में रुके।अजमेर से दोनों झांसी पहुंचे थे।झांसी में दोनों एनकाउंटर में मारे गए।

रोने लगा माफिया अतीक अहमद।

एसटीएफ की कार्रवाई के दौरान माफिया अतीक अहमद की प्रयागराज कोर्ट में पेशी चल रही थी। बेटे के एनकाउंटर की खबर सुनकर अतीक रोने लगा।गला सूखा तो पानी मांगा और सिर पकड़़कर बैठ गया।

जानें कैसे एसटीएफ असद और गुलाम तक पहुंची।

हाल ही में प्रयागराज पुलिस और यूपी एसटीएफ ने झांसी से शूटरों के 2 मददगारों को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी।पुलिस को जानकारी मिली थी कि झांसी में अतीक अहमद के पुराने करीबी ने असद और गुलाम को शरण दी थी,जिसके बाद यूपी एसटीएफ ने झांसी के पास अपने सर्विलांस टीम को सक्रिय किया था।

सीएम योगी की उमेश पाल की पत्नी ने की तारीफ।

उमेश पाल हत्याकांड में फरार चल रहे असद और गुलाम के मारे जाने पर उमेश पाल की पत्नी जया पाल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सराहना की है।जया पाल ने कहा कि न्याय दिलाने वाला सबसे बड़ा होता है,सीएम योगी मेरे पिता के समान हैं, आज उन्होंने न्याय दिलाया है।

देर है अंधेर नहीं- उमेश पाल की मां।

असद और गुलाम के एनकाउंटर पर उमेश पाल की मां ने कहा कि मेरे बेटे को सरेआम गोली मार दी। आज की कार्रवाई से हम लोगों को थोड़ी सी शांति मिली है।मेरे बेटे के हत्यारे मारे गए। ये जो 2 एनकाउंटर हुए हैं,उन्हें पाप की सजा मिली। देर है अंधेर नहीं है।योगीजी को धन्यवाद

सीएम योगी ने की यूपी एसटीएफ की सराहना।

उमेश पाल हत्याकांड में फरार चल रहे असद और गुलाम के एनकाउंटर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी एसटीएफ के साथ साथ डीजीपी,स्पेशल डीजी क़ानून व्यवस्था और पूरी टीम की सराहना की।प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने इस एनकाउंटर की जानकारी सीएम योगी को दी।इस पूरे मामले में सीएम योगी के सामने रिपोर्ट रखी गई।

अपराधी अपराध करके नहीं बच पाएगा: डिप्टी सीएम।

असद और गुलाम के एनकाउंटर पर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि हमारा संकल्प है कि हम उत्तर प्रदेश से गुंडे माफिया और अपराधियों को खत्म करेंगे।अभी अभी घटना हुई है, जैसे ही पूरा विवरण आएगा उसे साझा करें।कोई भी ऐसा अपराधी जो अपराध करेगा वो प्रदेश में खुला नहीं घूमेगा।उत्तर प्रदेश कानून के माध्यम से सजा दिलाने में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है। उत्तर प्रदेश में कोई भी अपराधी अपराध करके बच नहीं पाएगा।

ये है नया उत्तर प्रदेश: डिप्टी सीएम।

माफिया अतीक अहमद के बेटे असद का एनकाउंटर होने पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यूपी एसटीएफ को बधाई देता हूं।उमेश पाल एडवोकेट और पुलिस के जवानों के हत्यारों को यही हश्र होना था।इस प्रकार के अपराध करने वाले के लिए संदेश गया है कि यह नए भारत का नया उत्तर प्रदेश है। अगर यहां अपराध करोगे तो कोई बचा नहीं पाएगा। सजा भुगतनी पड़ेगी और वह सजा दो ही रास्ते हैं या तो वे कोर्ट में सरेंडर करते,पुलिस पैरवी के आधार पर फांसी के फंदे तक पहुंचाने का काम होता।अन्यथा जब पुलिस पकड़ने जाएगी और पुलिस पर गोली चलाएंगे तो पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की है और दोनों हत्यारे मुठभेड़ में ढेर हैं।

दिनदहाड़े असद और गुलाम ने की उमेश पाल की हत्या।

बताते चलें कि 24 फरवरी को प्रयागराज में धूमनगंज थाने से चंद कदम दूर बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की दिनदहाड़े ताबड़तोड़ गोलियां और बम बरसाकर हत्या कर दी गई थी।इसमें उमेश पाल की सुरक्षा में लगे दो पुलिसकर्मी भी मारे गए थे।उमेश पाल की पत्नी जया पाल ने उमेश पाल हत्याकांड में माफिया अतीक,भाई अशरफ समेत 9 लोगों पर एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस इस मामले में अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन,बेटा असद,अरमान, गुलाम, गुड्डू मुस्लिम की तलाश में जुटी हुई थी।पुलिस पुलिस ने 47 दिन से फरार असद और गुलाम को मार गिराया है।

उमेश पाल हत्याकांड में अब तक 4 एनकाउंटर।

उमेश पाल हत्याकांड में अब तक 4 एनकाउंटर हो चुके हैं। पहला एनकाउंटर प्रयागराज में ही 27 फरवरी को अरबाज का हुआ था।अरबाज उस क्रेटा कार को चला रहा था,जिससे शूटर उमेश पाल के घर तक पहुंचे थे।क्रेटा कार में असद भी था। दूसरा एनकाउंटर 6 मार्च को हुआ था।उमेश पाल पर पहली गोली चलाने वाले विजय चौधरी उर्फ उस्मान को मुठभेड़़ में मार गिराया था।इसके बाद 13 अप्रैल को असद और गुलाम का एनकाउंटर हुआ।अतीक के परिवार की मदद करने वाले 3 आरोपियों और करीबियों के घर पर बुलडोजर भी चल चुका है।

असद ने अतीक की जिद से चलाई थी गोली।

इससे पहले खुलासा हुआ था कि माफिया अतीक अहमद की जिद पर असद को उमेश पाल हत्याकांड में शामिल किया गया था और उससे गोली चलवाई गई थी।असद का नाम और फुटेज सामने आने के बाद अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन ने अतीक़ से बेहद नाराज़गी जाहिर की थी।शाइस्ता ने अतीक़ को साबरमती जेल में फोन किया था।फोन पर शाइस्ता ने रोते हुए कहा कि असद बच्चा है, उसे इस मामले में नहीं लाना चाहिए था।सूत्रों के मुताबिक अतीक़ ने इस पर कहा कि असद की वजह से 18 साल बाद चैन की नींद सोया हूं, उमेश पाल की वजह से मेरी नींद हराम हो गयी थी।अतीक ने शाइस्ता से फोन पर कहा था कि असद शेर का बेटा है, उसने शेरों वाला काम किया है।

दिल्ली में छिपे थे असद और गुलाम।

उमेश पाल हत्याकांड के बाद पांचों शूटर फरार हो गए थे। असद और गुलाम दिल्ली में जाकर छिपे थे।बीते दिनों ही असद को शरण देने के मामले में दिल्ली पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया था।आर्म्स एक्ट से जुड़े मामले में पुलिस ने अवतार सिंह को गिरफ्तार किया था।अवतार ने खुलासा किया है कि उसने जीशान और खालिद को 10 हथियार सप्लाई किए थे।पूछताछ के दौरान खालिद और जीशान ने बताया कि इन्होंने असद और गुलाम को दिल्ली में सीक्रेट ठिकाने पर शरण दी थी।इसके बाद पुलिस ने 31 मार्च को जावेद को गिरफ्तार किया।जावेद ने बताया कि उमेश पाल की हत्या के बाद असद और गुलाम उससे मिले थे। उनकी निशानदेही पर पुलिस ने फिर से छापेमारी शुरू की और आज असद के साथ शूटर गुलाम को मार गिराया।

(सौ स्वराज सवेरा)