#MNN@24X7 रांची।झारखंड की राजधानी रांची के हिन्दपीढ़ी थाना क्षेत्र में मेन रोड मल्लाह टोली में हनुमान मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति क्षतिग्रस्त किए जाने को लेकर बुधवार सुबह बवाल हो गया। मूर्ति को नुकसान पहुंचाने की सूचना पर सुबह 6.30 बजे बड़ी संख्या में सनातनी समाज के लोग मंदिर के पास जुट गए। इसके बाद घटना से गुस्साए लोगों ने मल्लाह टोली के पास मेन रोड जाम कर विरोध प्रदर्शन किया।

मिली जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह भोर में मल्लाह टोली में रहने वाले विशाल क्लब श्री दुर्गा पूजा कमेटी के शेखर प्रसाद समेत कुछ अन्य लोग सुबह में पूजा-अर्चना से पूर्व सफाई और अन्य व्यवस्था के लिए मंदिर पहुंचे थे।वहां उन्होंने देखा कि मंदिर के मुख्य द्वार में ग्रील में लगा ताला टूटा हुआ है।अंदर जाने पर उन्होंने देखा कि हनुमान जी की मूर्ति कई स्थान पर क्षतिग्रस्त है।ये सूचना तुरंत ही आग की तरह फैल गई और बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंचे।

घटना की जानकारी मिलने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल कई डीएसपी और थाना प्रभारी के साथ भारी पुलिस फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे और आक्रोशित भीड़ को समझा-बुझाकर शांत कराया।मामले को लेकर उग्र हो रहे लोगों को समझाने में शहर की प्रमुख धार्मिक संस्था समेत अन्य समुदाय के लोगों को भी मशक्कत करनी पड़ी। सभी के प्रयास से रांची में एक बार फिर बड़ा बवाल होने से बच गया।

जिला प्रशासन और पुलिस की ओर से सनातनी समाज के लोगों को दोषियों को चिन्हित कर कार्रवाई का भरोसा दिया गया।इसके बाद लोग सड़क से हटे। जिस मंदिर में स्थापित मूर्ति को शरारती तत्वों ने देर रात क्षतिग्रस्त किया था, वह श्री महावीर मंडल मल्लाह टोली द्वारा संचालित है। इस संबंध में मंडल की ओर से हिन्दपीढ़ी थाना में लिखित शिकायत की गई है। मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।मंदिर के आसपास की दुकानों में लगे सीसीटीवी को भी पुलिस खंगाल रही है। एहतियात तौर पर मंदिर के आसपास के इलाके में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।रांची पुलिस की ओर से अफवाह पर ध्यान नहीं देने और शांति बनाए रखने की लोगों से अपील की जा रही है।

कथित रूप से हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है।एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि मामले में शामिल एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। इलाके में पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। इलाके में मौजूद सीसीटीवी कैमरों की जांच की जा रही है।

झारखंड के पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने घटना पर नाराजगी जाहिर की है।बाबूलाल ने कहा कि इतने व्यस्ततम इलाके में ऐसी घटना कानून व्यवस्था की पोल खोलती है। बाबूलाल ने पुलिस से शिकायत करते हुए कहा कि इस इलाके में कई व्यवसायिक संस्थान हैं।जहां सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है।जिससे आरोपियों की पहचान की जा सकती है।

(सौ स्वराज सवेरा)