#MNN@24X7 दरभंगा, 08 मई, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन की अध्यक्षता में राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
      
समीक्षा के दौरान जिले में दाखिल खारिज के लंबित मामलों को गंभीरता से लिया गया तथा किरतपुर, दरभंगा सदर, बहेड़ी के अंचलाधिकारी को 15 मई तक लंबित मामलों में से 90 प्रतिशत मामलों का निष्पादन नहीं करने पर संबंधित डीसीएलआर को उनके विरुद्ध कर्तव्य में लापरवाही के लिए प्रपत्र-क को भर कर अपर समाहर्ता को प्रतिवेदीत करने तथा अपर समाहर्ता को संबंधित अंचलाधिकारी को निलंबित करने हेतु विभाग को अनुशंसा भेजने का निर्देश दिया गया।
      
उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन आवेदन को 21 दिनों के अंदर एवं अंततः 63 दिनों के अंदर निष्पादित कर देना है।
      
बैठक में बताया गया कि राजस्व पोर्टल पर परिमार्जन पुनः चालू कर दिया गया है, परिमार्जन के लंबित मामलों को 03 दिनों के अंदर निष्पादित करने हेतु सभी अंचलाधिकारी को निर्देशित किया गया।
       
बैठक में अपर समाहर्ता द्वारा बताया गया कि विगत वर्ष 50 प्रतिशत लगान की वसूली की गई, सैरातों की वसूली की जा रही है,एलपीसी के कोई भी मामला जिले में लंबित नहीं है, पर्याप्त संख्या में अमीन मिल गए हैं, भू-मापी की जा रही है।

लोक भूमि अतिक्रमण के मामले के निष्पादन में जिन अंचलों द्वारा निष्पादन में शिथिलता बरती जा रही है, उन्हें चेतावनी देते हुए अतिक्रमण के बड़े मामलों को शीघ्र अतिक्रमण मुक्त कराने के निर्देश दिए गए।
        
बैठक में बताया गया कि प्रत्येक शनिवार को भूमि-विवाद निष्पादन के मामले की थाने पर अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष द्वारा सुनवाई की जा रही है।
      
जिलाधिकारी ने जमीनी विवाद समाप्त करने के लिए सभी अंचलों के एक-एक मौजा में सभी बालिक हिस्सेदार के नाम पर दाखिल खारिज करवा देने तथा मृतक के नाम से भूमि खारिज कर देने हेतु अभियान (अच्छी शुरुआत) के रूप में करने के निर्देश दिए।
         
उन्होंने कहा कि वहां आम सभा कर ग्रामीणों से भी इस संबंध में राय ली जाए तथा जिस दाखिल खारिज में खाता-खेसरा नंबर उपलब्ध नहीं है, उस जमीन के रैयत से ही खाता खेसरा का घोषणा पत्र में नाम प्राप्त किया जाए तथा इसकी समीक्षा कर पोर्टल पर प्रविष्टि की जाए।
         
बैठक में अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, डीसीएलआर सदर राकेश कुमार रंजन एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।