#MNN@24X7 दरभंगा आज दिनांक 09अप्रैल को सारामोहम्मद पंचायत के गांव परड़ी में चंद्रधरी मिथिला विज्ञान महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के प्रथम दिवस पर उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। इस सात दिवसीय शिविर का लक्ष्य आजादी के अमृत महोत्सव में शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण है।

इस आयोजन में मुख्य अतिथि के तौर पर ग्राम मुखिया विमल देवी, मुखिया पति जयराम ठाकुर, महाविद्यालय के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ दिनेश प्रसाद साह, महाविद्यालय के अंग्रेज़ी विभागाध्यक्ष डॉ योगेश्वर साह, एवं महाविद्यालय के एनएसएस इकाई के समन्वयक डॉ सत्येंद्र कुमार झा उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो दिलिप कुमार चौधरी ने की।

समारोह की शुरूआत स्वागत गान “मंगल मय दिन आजू” से किया गया जिसे स्वयंसेविका प्रज्ञा, रिद्धि, वैष्णवी, अस्मिता द्वारा गाया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना का लक्ष्य गीत “उठे समाज के लिए” को स्वयंसेवक विजय कुमार ने गया जिसे उपस्थित सभी अतिथि एवं स्वयंसेवकों ने बड़ी ही निष्ठा एवं सुंदरता से दोहराया।

एनएसएस समन्वयक डॉ सत्येन्द्र कुमार झा ने सत्र की शुरुआत करते हुए प्रधानाचार्य का धन्यवाद किया। कार्यक्रम की मुख्य भूमिका बताते हुए सभी स्वयंसेवकों को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने को कहा ।स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन करते हुए अतिथिय भाषण में महाविद्यालय के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉक्टर दिनेश प्रसाद साह ने कहा कि इस तरह के विशेष शिविर के आयोजन से छात्रों में बौद्धिक, सामाजिक, नैतिक, चारित्रिक पक्ष का विकास होता है। पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए जन्मदिवस पर पौधा लगाने एवं पौधा भेंट करने का भी सुझाव दिया।

बिहार को ऐसा कौन सा पुराना रोग हो गया है जो पकड़ में नहीं आ रहा, शिक्षा, रोजगार और खेती से सुधरेगी बिहार की दुर्दशा: प्रशांत किशोर।


अपने भाषण के दौरान मुखिया विमल देवी ने कार्यक्रम में सभी प्रकार की सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। अध्यक्षीय भाषण में प्रधानाचार्य प्रो दिलिप कुमार चौधरी ने समाज से जुड़े अपने अनुभव को साझा किया। स्वच्छता का उदाहरण देते हुए उन्होंने जापान से जुड़ी संस्मरण को साझा किया, एवं स्वयंसेवकों से यह प्रण करने को कहा की आप अपने जन्मदिवस के अवसर पर एक पेड़ लगाए एवं दूसरों को भी एसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

गर्भकाल में माँ का तनावग्रस्त होने गर्भस्थ शिशु के मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए घातक- डॉ. अरुण कुमार सिंह।


अंत में धन्यवाद ज्ञापन स्वयंसेवक प्रभात कुमार झा ने किया। संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन दिपक कुमार, रिद्धि, एवं शिवानी कौशिकी ने किया। इस कार्यक्रम में स्वयंसेवक पंकज कुमार, नजिरूल होदा, रवि कुमार श्रीवास्तव, जीतेश,‌ शंभू कुमार, रौशन कुमार झा, सुमन कुमार, अनिकेत कुमार, अवणी कांत, मुकेश कुमार, रितु रंजन, राजन कुमार, रूद्र कांत कुमार, अंकित राज, कमल किशोर साफी, कुमारी वैष्णवी, प्रज्ञा कुमारी, फाजला तरन्नुम, आसिया वारसी, मुस्कान कुमारी, अस्मिता कुमारी, नंदिनी कुमारी, सोनी कुमारी, राहत जिया, आईशा सिद्दीकी एवं अन्य उपस्थित रहे।