#MNN@24X7 आज दिनांक 14-12-22 को राष्ट्रीय सैक्षणिक योजना एवं प्रशासन संस्थान (निपा), नई दिल्ली की दो सदस्यीय टीम के द्वारा पूरे बिहार में चयनित कुछ महाविद्यालयों, जिसमें से दरभंगा जिला का एकमात्र महाविद्यालय सी एम कॉलेज के पुस्तकालय का निरीक्षण डाॅ पूजा सिंह के नेतृत्व में किया गया। इन दो सदस्यीय टीम में डॉ पूजा सिंह तथा डॉ अंजली कुजूर शामिल थे।

बताते चले की पूरे बिहार के कुछ स्तरीय महाविद्यालय का चयन एन. आई. ई. पी. ए. के द्वारा किया गया हैं, जिनमें एलएनएमयू का एकमात्र महाविद्यालय सी एम कॉलेज है। जहां दिल्ली से आयी एनआईईपीए की दो सदस्यीय टीम के द्वारा रीडिंग रूम तथा पुस्तकालय का निरीक्षण किया गया और इस निरीक्षण के दौरान टीम पूरी तरीके से संतुष्ट दिखी।

ज्ञातव्य है कि इस महाविद्यालय में 1938 ईo में ही स्थापित समृद्ध पुस्तकालय है, जिनमें एक लाख से भी ज्यादा पुस्तकों का संग्रह हैं। इनमे इनसाइक्लोपिडिया, डिक्सनॉरी, आत्मकथा, टेक्स्टबुक, प्राचीन पांडुलिपि इत्यादि का अमूल्य संग्रह है। महाविद्यालय का अपना रीडिंग रूम भी है, जिसमें छात्र- छात्राएं बिना किसी शुल्क के उसका लाभ उठाते हैं।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने पुस्तकालय से संबंधित बारीक से बारीक चीजों को देखा तथा उनके बारे में गहन जानकारियां ली। टीम के द्वारा यह भी कहा गया कि जितना समृद्ध और सुव्यवस्थित यहां का पुस्तकालय है,वह निश्चित तौर पर हमलोगों का जो उद्देश है कि भारत के परास्नातक कॉलेज के छात्र- छात्राओं के सैक्षणिक सत्र पर पुस्तकालय का सकारात्मक प्रभाव हो और यहां आकर हमें बड़ी प्रसन्नता हो रही हैं कि इस महाविद्यालय के छात्र- छात्राएं निश्चित तौर पर यहां स्थापित पुस्तकालय और रीडिंग रूम का लाभ ले रहे है, जिनका सकारात्मक असर उनकी पढ़ाई पर रहा है। इसी दरम्यान टीम के द्वारा प्रधानाचार्य, आईक्यूएसी समन्वयक, पुस्तकालयाध्यक्ष तथा अन्य 15 से अधिक प्राध्यापकों तथा 50 से अधिक छात्र- छात्राओं का साक्षात्कार भी लिया गया।

निरीक्षण के क्रम में दो सदस्यीय टीम के साथ प्रधानाचार्य डॉ अनिल मंडल , आईक्यूएसी के समन्वयक डॉ आशीष बरियार, डॉ आलोक रंजन, डॉ ललित कुमार तथा पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ वीरेन्द्र कुमार झा , रीडिंग रूम के प्रभारी दीनानाथ मिश्र, एलडीसी कुर्तुल एन सहला, कंप्यूटर ऑपरेटर निधि सिंह, रामभरोस झा, शशि कुमार आदि अन्य शिक्षकेत्तर कर्मी तथा छात्र- छात्राओं में छात्र प्रतिनिधि कुमार सौरभ , मनीषा, निक्की, साक्षी, रजनी, जयप्रकाश इत्यादि मौजूद थे।