शहर में बसे गरीबो को बास भूमि के लिए केंद्रीय कानुन बनाए सरकार – बैधनाथ।

#MNN@24X7 दरभंगा 27 अप्रैल, शहर में वर्षों से बसे गरीबो का सर्वे कर भूमि अधिकार पत्र देने, वासभूमि के केंद्रीय कानून बनाने, जर्जर कॉलनी का जीर्णोद्धार कर गरीबो के आवास को सुरक्षित करने, जर्जर भवनों को खाली कराने की स्थिति में गरीबों का वैकल्पिक व्यवस्था करने, मनरेगा योजना का विस्तार करते हुए शहरी गरीबो को 100 दिन काम व 600 रुपया मजदूरी देने, शहरी गरीबो को 200 यूनिट बिजली देने, गरीबो का पेंशन 3000 रुपया देने, वार्ड 48 में तालाबों का सीमांकन कराकर सौन्दर्यकरण करने, तथा नहर, सड़क व तालाबो के किनारे वृक्षा रोपण करने, शहरी फुटपाथ दुकानदारो को जीवन यापन के लिए चलंत ठेला वालो को पास निर्गत करने सहित अन्य मांगों को लेकर आज शहरी गरीब मोर्चा के बैनर तले दरभंगा डीएम के समक्ष धरना दिया गया।

धरना स्थल पर शहरी गरीब मोर्चा के नेता साधना शर्मा की अद्यक्षता में आयोजित सभा को सबोधित करते हुए भाकपा (माले) जिला सचिव बैद्यनाथ यादव में कहा कि शहर में वर्षों से गरीब लोग सरकारी जमीन पर बसे हुए है। लेकिन सरकार आजतक गरीबो का सर्वे नही करा पाई है। बिना सर्वे के गरीबो को उजाड़ने के नोटिस थमा दिया जाता है। आज तक शहरी गरीबो के वास आवास के लिए कोई केंद्रीय कानून नही बना है। जिसके कारण शहरी गरीबो को वास-आवास से वंचित होना पड़ता है।

बैद्यनाथ यादव ने तत्काल सरकार से शहरी गरीबो के वास-आवास के लिए केंद्रीय कानून बनाने की मांग की है तथा शहर में बसे गरीबो का सर्वे कराकर भूमि अधिकार पत्र गरीबो को देने की मांग की है।

दिल्ली के जंतर मंतर पर कुश्ती खिलाड़ी के न्याय संघर्ष में एकजुटता व्यक्त करते हुए कहा कि मोदी सरकार भाजपा सांसद को बचाना बंद करें। और अभिलम्भ करवाई करे।

वही शहरी गरीब मोर्चा की नेत्री साधना शर्मा ने कहा कि शहर के अंदर गरीबो के लिए सरकार द्वारा आवास बनवाया गया था। आज पूरा आवास जर्जर चुका हैं कभी भी कोई बड़ा घटना घट सकती है। लेकिन प्रशासन का इंसर कोई ध्यान नही है। बिना बैकल्पिक व्यवस्था के शहर के आवासों में रह रहे गरीबो को आवास खाली करने के नोटिस थमा दिया जाता है।

उन्होंने सरकार से मांग किया की सरकारी आवस में रह रहे गरीबो का बैकल्पिक व्यवस्था कर तब सरकारी आवास को खाली करवाया जाए।

वही वार्ड 48 के पार्षद सुभाष कुमार सौरभ ने कहा कि वार्ड 48 में अवस्थित तालाबो का सीमांकन कराकर तालाब का सौन्दर्यकरण कराने की मांग की तथा नहर, सड़क,तालाब के किनारे वृक्षा रोपण की मांग की है।

वही भाकपा(माले) जिला स्थायी समिति सदस्य प्रिंस राज ने शहरी गरीबो को 200 यूनित बिजली मुफ्त देने की मांग की है।

वही लोकल सचिव रंजन प्रसाद सिंह व विजय महासेठ ने शहर में राशन कार्ड से वंचित जरूरतमंद को राशन कार्ड उपलब्ध कराकर मासिक राशन वितरण की गारंटी की मांग की है।

वही शहरी गरीब के नेता दिनेश मंडल ने शहरी फुटपाती दुकानदार को जीवन यापन करने के लिए चलंत ठेला का पास देने की मांग की गई।

धरना में धनराज साह,हसीना खातून, रानी देवी, निर्मला देवी, राजा पासवान, कुलदीप कुमार साह, विनय कुमार साह, चिंता देवी, अजय आनंद, आशा देवी, बसंती देवी, गीता देवी,मोहन पासवान, उमेश महासेठ सहित कई लोग शामिल थे।