#MNN@24X7 दरभंगा, 06 अक्टूबर, महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, दरभंगा में माननीय मंत्री, श्रम संसाधन विभाग सुरेन्द्र राम के आगमन पर संस्थान के प्राचार्य राज कुमार ठाकुर-सह-उप निदेशक प्रशिक्षण, दरभंगा द्वारा मंत्री महोदय का मिथिला परम्परा के अनुसार स्वागत किया गया।

प्राचार्य ठाकुर द्वारा बताया गया कि संस्थान को कॉर्पोरेट तरीके से विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि  उप निदेशक प्रक्षेत्र, दरभंगा के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को कॉर्पोरेट तरीके से विकसित किया जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, दरभंगा को कॉर्पोरेट तरीके से विकसित करने की दिशा में कार्य किया गया है।

उन्होंने कहा कि Incubation Centre की स्थापना होने से बच्चे स्व-उद्यमी बन सके, हाल में विभिन्न कम्पनियों से MOU, Motivational Speeches, सभी व्यवसाय के क्लास रूम को स्मार्ट क्लास बनाना, डिजिटल एवं मॉडर्न वर्क बेंच इत्यादि कार्य किया गया है।
   
मंत्री महोदय ने प्राचार्य द्वारा बताए गए कार्यों पर प्रसन्नता व्यक्त की एवं उन्होंने बताया कि विभाग में राज्य के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को कॉर्पोरेट/मॉडल आई.टी.आई बनाने की दिशा में विभागीय स्तर पर बैठक की गई है।
    
उन्होंने यह भी बताया कि बिहार में इस तरह के मॉडल आई.टी.आई बनाने हेतु सरकार कृत संकल्प है, इस कार्य को धरातल पर उतारने हेतु कई स्तर पर बैठक की गई है।
उन्होंने कहा कि हमारी यह सोच है कि ऐसा उत्तम आई.टी.आई. बने कि दूसरे राज्य के लोग भी बिहार के आई.टी.आई. के अनुरूप अपने आई.टी.आई. को विकसित कर सकें।

इन सभी कार्यों को मंत्री महोदय द्वारा निरीक्षण करने एवं प्रशिक्षणार्थियों से बातचीत के क्रम में बताया  कि इस तकनीक को पूरे राज्य में लागू करने हेतु वृहत्त स्तर पर विमर्श किया जाएगा एवं इसे शीघ्र ही कार्यान्वित करने की दिशा में कार्य होगा।