#MNN@24X7 दरभंगा, 13 सितम्बर, सहायक निदेशक, जिला अल्पसंख्यक कल्याण, दरभंगा द्वारा दरभंगा जिला के सभी शिक्षण संस्थानों के संस्था प्रमुख/प्रभारी नोडल पदाधिकारी को आदेश निर्गत करते हुए कहा गया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में एन.एस.पी. पोर्टल पर किये गये प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति के लिए पूर्व में दिये गये निर्देश के आलोक में शिक्षण संस्थान के संस्थान प्रमुख/प्रभारी नोडल पदाधिकारी के स्तर से वैध छात्र/छात्राओं के छात्रवृत्ति हेतु उनके आवेदन को सत्यापित करने के बाद सत्यापित की सूची जिला स्तर पर जिला नोडल पदाधिकारी को भेजा जाना होता है।
 
उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के निदेशानुसार सभी छात्र, छात्रा, संस्था प्रमुख एवं जिला नोडल पदाधिकारी का बायोमैट्रिक प्रभावीकरण किया गया है। बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण के बाद फिर से शिक्षण संस्थानों द्वारा सभी वैध छात्र/छात्राओं का आवेदन सत्यापित समयबद्ध किया जाना है।

उक्त के आलोक में उन्होंने दरभंगा जिला के सभी शिक्षण संस्थानों के संस्था प्रमुख/प्रभारी नोडल पदाधिकारी को निदेश दिया है कि शिक्षण संस्थानों के स्तर पर सभी छात्र/छात्राओं का सत्यापन करने के बाद सत्यापित सूची के प्रत्येक पृष्ठ पर शिक्षण संस्थान का मोहर एवं संस्था प्रमुख/प्रभारी नोडल पदाधिकारी का हस्ताक्षर एवं ऑनलाईन किये गये हार्डकॉपी को शिक्षण संस्थान पर सुरक्षित रखें जाने का प्रमाण-पत्र अंकित करने के बाद सत्यापित मूल सूची जिला अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय, दरभंगा को 14 सितम्बर 2023 के अपराह्न 05ः00 बजे तक विशेषदूत अथवा कार्यालय के ई-मेल पर भेजा जाना सुनिश्चित किया जाए, ताकि जिला स्तर से 16 सितम्बर 2023 तक राज्य स्तर पर राज्य नोडल पदाधिकारी को सत्यापित सूची भेजा जा सके।

उन्होंने कहा कि बायोमैट्रिक किये गये छात्र/छात्राओं की सूची एवं बायोमैट्रिक नहीं किये गये छात्र/छात्राओं की सूची अलग-अलग जिला स्तर पर जिला नोडल पदाधिकारी को उपलब्ध करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि ससमय सत्यापित सूची शिक्षण संस्थानों से जिला स्तर पर प्राप्त नहीं होने पर यदि अल्पसंख्यक छात्र/छात्रा लाभ से वंचित रहते हैं, तो इसकी सारी जबावदेही संस्थान के संस्था प्रमुख/प्रभारी नोडल पदाधिकारी की होगी।