#MNN@24X7 दरभंगा, स्थानीय सी एम कॉलेज, दरभंगा में बिहार सरकार, पटना के अल्पसंख्यक विभाग के सौजन्य से संचालित निःशुल्क अल्पसंख्यक केन्द्र में आगामी 01 मई, 2023 से सीटेट परीक्षा- 2023 के छात्र- छात्राओं को निःशुल्क कोचिंग देने हेतु नामांकन जांच परीक्षा का आयोजन किया गया। केन्द्र निदेशक प्रो मुश्ताक अहमद ने बताया कि इस केन्द्र पर 60 छात्र- छात्राओं को निःशुल्क कोचिंग देने की व्यवस्था है, जिसके विरुद्ध 116 आवेदकों ने अपनी उम्मीदवारी दी।

उन्होंने कहा कि यह केन्द्र अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र- छात्राओं के लिए है, लेकिन प्रत्येक बैच में 15 बहुसंख्यक वर्ग के छात्र- छात्राओं को भी यह सुविधा दी जा रही है। ज्ञातव्य है कि विगत कई वर्षों से इस निःशुल्क कोचिंग केन्द्र से विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में काफी संख्या में परीक्षार्थी सफल होते रहे हैं और सीटेट परीक्षा में तो शत- प्रतिशत परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कोचिंग में प्रतिभागियों को प्रतियोगिता से संबंधित पुस्तकें एवं पाठ्य सामग्री निःशुल्क दी जाती है तथा दक्ष शिक्षकों के द्वारा निःशुल्क कोचिंग कराई जाती है।

केन्द्र निदेशक ने बताया कि मौलाना मजहरूल हक अरबी- फारसी विश्वविद्यालय, पटना नोडल एजेंसी के रूप में कोचिंग की व्यवस्था में सहायक है। वहीं बिहार राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के द्वारा पूरे राज्य में अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र- छात्राओं की राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में शामिल होने के लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की गई है। डॉ अहमद ने उनके प्रति आभार व्यक्त किया।

प्रधानाचार्य डा अशोक कुमार पोद्दार ने महाविद्यालय में निःशुल्क अल्पसंख्यक कोचिंग के संचालन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए परीक्षा में शामिल हो रहे छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की तथा जांच परीक्षा में सफल होने वाले छात्र- छात्राओं को अग्रिम बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

सी एम कॉलेज में आयोजित आज की जांच परीक्षा के संचालन में डा वजाहत, डा रियाज, डा इर्तज़ा अहमद, डा फखरुद्दीन, मो रिजाउल्लाह और विपिन कुमार सिंह आदि शामिल थे। जांच परीक्षा के रिजल्ट के बाद चयनित छात्र- छात्राओं का वर्ग कल 1 मई से प्रारंभ होगा।