समुचित शिक्षा विकास का मूल मंत्र, जो खोलती है सफलताओं का हर द्वार- डा चौरसिया

छात्र अपनी योग्यता एवं मेहनत से परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर अपने परिवार व समाज का करें नाम रोशन- डा कामेश्वर

अतिहर पंचायत के मैट्रिक परीक्षा- 2023 पास 86 छात्र- छात्राओं को मेडल एवं स्मृति चिह्न से किया गया सम्मानित

शिक्षा बेहतर भविष्य निर्माण के लिए आवश्यक, जिससे होता है व्यक्तित्व का विकास एवं चरित्र का निर्माण- डा अंजू

#MNN24X7 मानव जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण शिक्षा से ही जीवन में बुद्धि एवं सद्गुणों का विकास होता है। यह हमारे उज्ज्वल भविष्य के लिए आवश्यक है जो हमें सामाजिक सम्मान एवं पहचान दिलाती है। किताबी शिक्षा के साथ- साथ सामाजिक एवं नैतिक शिक्षा भी अत्यंत जरूरी है। उचित शिक्षा से आत्मसम्मान एवं आत्मविश्वास पाया जा सकता है। उक्त बातें ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के प्रेस एवं मीडिया पदाधिकारी डा आर एन चौरसिया ने सोसाइटी फर्स्ट एवं लेट्स इंस्पायर, बिहार के संयुक्त तत्वावधान में प्लस टू आदर्श उच्च विद्यालय, अतिहर, दरभंगा परिसर में आयोजित “प्रतिभा सम्मान समारोह सह कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम” की अध्यक्षता करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि समुचित शिक्षा विकास का मूल मंत्र है जो सफलताओं का हर द्वार खुलती है। शिक्षा मानव के बेहतर जीवन का मार्ग प्रशस्त करती है। यह हमारे विकास एवं खुशहाली का मूल आधार है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से ही कुशल, संस्कारित एवं राष्ट्रभक्त युवा पीढ़ी का निर्माण संभव है।

मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव डॉ कामेश्वर पासवान ने कहा कि छात्र अपनी योग्यता एवं मेहनत से परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर अपने परिवार एवं समाज का नाम रोशन करें। उन्होंने मैट्रिक परीक्षा पास छात्र- छात्राओं को बधाई एवं शुभकामना देते हुए योग्य गुरुओं एवं मार्गदर्शकों के दिशा- निर्देश में छात्र जीवन को सफल बनाते सफलता प्राप्त करने का आह्वान किया। उन्होंने अपने जीवन के कठिन दौर से गुजरते हुए भी प्राध्यापक बनने की कठिनाइयों को बताते हुए छात्रों को प्रेरित किया।
विशिष्ट अतिथि के रूप में प्लस टू कोयलास्थान हाई स्कूल, दरभंगा की विज्ञान- शिक्षिका डा अंजू कुमारी ने शिक्षा बेहतर भविष्य निर्माण के लिए आवश्यक है। इससे व्यक्ति के व्यक्तित्व एवं चरित्र का निर्माण होता है। छात्र अपने शिक्षकों एवं अभिभावकों से सही दिशा प्राप्त कर उचित मार्ग पर चलते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि यह हमें सामाजिक एवं पारिवारिक आदर तथा एक अलग पहचान बनाने में मदद करती है। इससे हमें जीवन के कठिन समय में भी चुनौतियों से सामना करने में सहायता मिलती है।
मुख्य वक्ता के रूप में ई एम के नजीर ने कहा कि कठिन मेहनत से टैलेंट तथा कामयाबी को प्राप्त किया जा सकता है। असफलता से भी हमें अच्छी सीख मिलती है। यदि छात्र ध्यानपूर्वक आज से मेहनत की शुरुआत करें तो कल सफलता सुनिश्चित है।
विशिष्ट वक्ता के रूप में ई प्रेम कुमार ने कहा कि हमें जीवन में हमेशा आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहिए मैट्रिक के बाद छात्रों के जीवन का टर्निंग प्वाइंट आता है। अतः सोच- समझकर मार्ग चुने तथा उस दिशा में विश्वास के साथ चुनौतियों को भी स्वीकार करें। हमलोग छात्रों को हर तरह से मदद करने को तैयार हैं।

गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में मो शम्से आलम ने कहा कि शिक्षा के बिना हमारा जीवन अधूरा है। यह व्यक्ति को पूर्ण मनुष्य बनाता है। अपने रूचि एवं लक्ष्य के अनुसार विषय या मार्ग को चुने, न कि अभिभावक के दबाव में। हमें दुनिया की रफ्तार के साथ चलना चाहिए, अन्यथा पीछे छूट जाएंगे।

इस अवसर पर अतिहर पंचायत के मैट्रिक परीक्षा पास करने वाले 86 छात्र- छात्राओं को मोमेंटो एवं मेडल आदि से सम्मानित किया गया, जबकि अतिथियों का स्वागत पाग- चादर एवं स्मृति चिह्नों से किया गया। समारोह में मो इफ्तेखार, मो गुफरान, आस्थानंद यादव, राम मंडल, आनंद, सतीश कुमार मंडल, मदन यादव, सागर कुमार झा, मो आरजू, मो इरशाद, अमलेन्दू कुमार झा तथा प्रणव नारायण सहित इस बार के मैट्रिक परीक्षा पास सभी छात्र- छात्राएं एवं उनके अभिभावक उपस्थित थे। कार्यक्रम का उद्घाटन अतिथियों के दीप प्रज्वलन से हुआ।

आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए सोसाइटी फर्स्ट के अध्यक्ष नजरुल होदा ने संस्था के क्रियाकलापों तथा समारोह आयोजन की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह सामाजिक एवं शैक्षणिक क्षेत्र में काम करती है। प्रभात कुमार झा के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन राम कुमार मंडल ने किया।