-राज्य स्वास्थ्य समिति ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए टीबी चैंपियन्स को दिया मौका।

#MNN@24X7 पटना, राज्य स्वास्थ्य समिति और टीबी चैंपियन्स के बीच शनिवार को राजवंशी नगर स्थित ऊर्जा स्टेडियम में 20-20 फ्रेंडली क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। सबसे पहले क्रिकेट मैच का उद्घाटन स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पहली बार इस तरह का नवाचार देखने को मिला हैं। जब टीबी रोग मुक्त हो चुके टीबी चैंपियन्स एवं राज्य स्वास्थ्य समिति के बीच 20-20 फ्रेंडली क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया है।

उन्होंने कहा कि क्रिकेट मैच को देखने के लिए इतनी भीषण गर्मी के बावजूद राज्य के विभिन्न जिलों से तीन सौ से ज्यादा की संख्या में टीबी रोगियों का आना अपने आप में एक उत्साह जनक है। इस उत्साह को देखते अब हर साल टीबी चैंपियन्स और राज्य स्वास्थ्य समिति के बीच टीबी मुक्त बिहार क्रिकेट कप का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। ताकि आमजनों के बीच जो टीबी रोगियों के प्रति व्याप्त भ्रांतियां या भेदभाव है उसमें कमी आएगी।

बता दें कि बीते 12 मई को उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव द्वारा टीबी मुक्त पंचायत कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया था। जिसका मुख्य उद्देश्य है राज्य के सभी जिलों के दो- दो पंचायतों को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत ने का कि सरकार टीबी मुक्त भारत के लक्ष्य को 2025 तक पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

उन्होंने कहा कि लोगों में इस तरह के आयोजन से निश्चित रूप से टीबी रोग के बारे में जागरूकता बढ़ेगी। इस मौके पर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सह स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार सिंह, स्वास्थ्य विभाग के सचिव के सेंथिल कुमार और टीबी विभाग के एसपीओ बीके मिश्रा समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। बता दें कि इससे पहले राज्य स्वास्थ्य समिति की टीम ने पहले टास जीतकर टीबी चैंपियन्स टीम को बल्लेबाजी करने का मौका दिया। जिसमें टीबी चैंपियन्स की टीम ने बीस ओवर में 74 रन बनाकर आउट हो गई। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी राज्य स्वास्थ्य की टीम ने तीन ओवर में तीन विकेट खोकर 17 रन बनाकर खेल रही है।