#MNN@24X7 दरभंगा। कल दिनांक 15.02.2023 को विश्वविद्यालय हिंदी विभाग, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय तथा सी० एम० काॅलेज,दरभंगा द्वारा संचालित पत्रकारिता एवं जनसंचार सर्टिफिकेट कोर्स, सत्र-2021-2022 के छात्र -छात्राओं को न्यूज़ टुडे, दरभंगा में प्रशिक्षणोपरांत विश्वविद्यालय हिंदी विभाग में आयोजित समारोह में प्रमाण पत्र वितरित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलसचिव प्रो० मुश्ताक अहमद के कर-कमलों से छात्रों ने प्रमाण पत्र ग्रहण किया।

इस अवसर पर कुलसचिव प्रो० मुश्ताक अहमद ने कहा कि पत्रकारिता जनसेवा का माध्यम है। उन्होंने अपनी युवावस्था के संस्मरण को साझा किया, जब वे भी दिल्ली विश्वविद्यालय में पत्रकारिता के छात्र थे। कोरे कागज पर काली स्याही से जीवन का दर्शन लिखना ही पत्रकारिता है। उन्होंने छात्रों को पूरी जवाबदेही से कहा कि आपको रोजगार के लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है। आज प्रतिदिन पत्रकारिता के विभिन्न आयामों में परिवर्तन देखा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आज पत्रकारों के सामने यह सवाल है कि वे भीड़ से कैसे अलग दिखें। उन्होंने इस बात को स्पष्ट किया कि यह कोर्स ट्रेडिशनल कोर्सों से अलग है,इसलिए इसमें प्रमाण- पत्र से कहीं ज्यादा प्रतिभा की आवश्यकता है। आज भी जो प्रतिभाशाली छात्र पत्रकारिता जगत में भाग्य आजमा रहे हैं वे नितांत सफल लोगों की श्रेणी में गिने जाने लायक हैं। शुद्ध लिखना और शुद्ध बोलना एक पत्रकार के लिए बहुत आवश्यक है। शब्दों की सीमा और चयन पर भी उन्होंने प्रकाश डालते हुए बताया कि समाचार पत्रों में जगह ज्यादा नहीं होती है इसीलिए एक-एक शब्द सोच-समझ कर लिखना चाहिए।

हिंदी विभाग के अध्यक्ष प्रो० राजेन्द्र साह ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि पत्रकारिता की संवेदना को समझना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आज निश्चित रूप से पत्रकारिता के सामने बड़ी चुनौती है। सोशल मीडिया ने पत्रकारिता के सामने चुनौती और बढ़ा दी है। प्रो० साह ने कहा कि अगर यह लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता है तो उसकी जिम्मेदारी कितनी है यह समझना आवश्यक है। पत्रकारिता जैसे पाठ्यक्रमों की सार्थकता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में प्रतिदिन अपनी भाषा को मांजने की आवश्यकता है तभी कोई भी व्यक्ति पत्रकारिता-जगत में सफल और स्थापित हो सकता है।

इस मौके पर हिंदी विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो० चन्द्रभानु प्रसाद सिंह ने पत्रकारिता के कर्म और पत्रकारों की प्रशंसा में प्रसिद्ध शेर उद्धरित किया कि “खींचों न कमानों को न तलवार निकालो, जब तोप मुकाबिल हो तब अखबार निकालो।”

राजनीति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो० मुनेश्वर यादव ने इस अवसर पर कहा कि पत्रकार सच की वकालत करते हैं इसलिए सत्ता और तानाशाह भी पत्रकारों से घबराते हैं। न्यूज़ टुडे के प्रधान संपादक प्रो० संतोषदत्त झा ने कहा कि पत्रकारिता गतिशील विधा है|समाज – सेवा का सर्वोत्तम माध्यम पत्रकारिता है|उन्होंने कहा कि पत्रकारिता की नयी पीढ़ी के सामने अनेक चुनौतियाॅं हैं|

मंच का संचालन हिंदी विभाग के सह प्राचार्य डॉ० आनन्द प्रकाश गुप्ता और धन्यवाद ज्ञापन डॉ० प्रीतम कुमार मिश्र ने किया। समारोह में प्रो० उमेश कुमार, डॉ० मंजरी खरे, डॉ० वर्मा सहित शोधार्थीगण तथा बड़ी संख्या में छात्र – छात्राऍं उपस्थित थे|