#MNN@24X7 दरभंगा, पीएचडी कोर्स वर्क में नामांकन के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया दिनांक 20.03.2023 (सोमवार) से शुरू हो रही है। साक्षात्कार के आयोजन को लेकर सभी विभागों में तैयारियां पूरी कर ली गई है। उप-परीक्षा नियंत्रक प्रथम डॉ. ज्योति प्रभा ने दिनांक 19.03.2023 (रविवार) को बताया कि साक्षात्कार की प्रक्रिया सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए सभी विभागाध्यक्षों को संबंधित जानकारी एवं आवश्यक कागजात उपलब्ध करा दी गई है।

साक्षात्कार संबंधित पत्र अभ्यर्थियों के द्वारा उपलब्ध कराए गए ई-मेल आईडी पर भेज दिया गया है। साक्षात्कार में शामिल हो रहे अभ्यर्थियों को साक्षात्कार पत्र में वर्णित एवं आवेदन करते समय पैट 2021-22 फॉर्म में अभ्यर्थियों की ओर से वर्णित सभी प्रकार की जानकारी से संबंधित अभिलेख की मूलप्रति के साथ उसकी एक सेट स्वहस्ताक्षरित छायाप्रति कागजात विभाग में सत्यापन के लिए लाना आवश्यक है। अभ्यर्थियों की ओर से उल्लेखित आकड़ों में से सत्यापन के समय एक भी अभिलेख नहीं रहने पर अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। सभी आवश्यक अभिलेख के साथ शोध-प्रस्ताव को लाना भी अति आवश्यक है।

डॉ. प्रभा ने बताया कि अगर किसी अभ्यर्थी ने अपना पैट 2021-22 फॉर्म या पैट प्रवेश-पत्र की कॉपी खो दिया है या डाउनलोड करना भूल गया है तो ऐसे अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट (http://lnmuuniversity.com/phd/searchphd.aspx) पर लॉग-इन कर पैट क्रमांक नंबर और जन्मतिथि (स्लेश 31/01/2023) में डालकर दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं।

डॉ. प्रभा ने बताया कि पैट 2021-22 फॉर्म भरते समय अगर किसी अभ्यर्थी ने कोई गलत एंट्री कर दी है और उसमें सुधार कराना चाहते हैं तो ऐसे अभ्यर्थी अपने संबंधित विभाग में अभिलेख सत्यापन के समय आवदेन-पत्र सुधार के लिए देंगे। आवदेन-पत्र के साथ सबूत के तौर पर संबंधित मूल अभिलेख की प्रति का एक स्वहस्तारित फोटो कॉपी संलग्न करेंगे। सभी विभागाध्यक्ष उक्त आवदेन-पत्र को उप-परीक्षा नियंत्रक प्रथम के कार्यालय को अन्य जरूरी कागजात के साथ उपलब्ध करायेंगे। फॉर्म में सुधार विश्वविद्यालय स्तर पर किया जाएगा।

विदित हो कि 20 प्रतिशत सीट नेट/जेआरएफ के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित है। पैट 2021-22 प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण 717 और परीक्षा छूट प्राप्त किये 807 इस कुल मिलाकर 1524 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार हेतु पत्र भेजा जा चुका है।