#MNN@24X7 दरभंगा, पीएचडी कोर्स में नामांकन के लिए दिनांक 02.03.2023 (गुरुवार) को संपन्न प्रवेश परीक्षा (पैट : 2021-22) का परिणाम दिनांक12.03.2023(रविवार) को जारी की गई थी।पीएचडी कोर्स वर्क में नामांकन के लिए अब आगे की प्रक्रिया यानी साक्षात्कार संचालित करने के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलपति प्रो.सुरेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में दिनांक 15 मार्च (बुधवार) को विश्वविद्यालय के सभाकक्ष में विश्वविद्यालयों के सभी संकायाध्यक्षों और विभागाध्यक्षों की बैठक हुई।

बैठक को संबोधित करते हुए कुलपति महोदय ने साक्षात्कार की प्रक्रिया दिनांक 20.03.2023 से 31.03.2023 तक सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए सभी संकायाध्यक्षों और विभागाध्यक्षों को अधिकृत किया। साथ ही कहा कि 20 प्रतिशत सीट नेट/जेआरएफ के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि साक्षात्कार के पूर्व अभ्यर्थियों से संबंधित प्रमाण-पत्र जांचकर ही आगे की कार्रवाई करें। विभागाध्यक्षों की जवाबदारी सर्वाधिक बनती है कि सभी स्तर पर इसकी शूचिता और पारदर्शिता कायम रहें। प्रो. सिंह ने कहा कि नियमित शिक्षकों को शोध कार्य के लिए विशेष सुविधा प्रदान की जायेगी।

कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने कहा कि अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के दिन शोध प्रस्ताव का एक नमूना के साथ उपस्थित होना है। इसे शोध प्रारूप नहीं माना जाय, अपितु इसके आधार पर अभ्यर्थियों के शोध के प्रति समझ की पड़ताल की जायेगी। एक दिन में अधिकतम 40 अभ्यर्थियों को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जा रहा है। प्रो. अहमद ने कहा कि शिक्षा विषय के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर उर्दू विभाग में लिया जायेगा। शिक्षा विषय से संबंधित अभ्यर्थी उर्दू विभाग में साक्षात्कार में शामिल होंगे।

पीएटी 2021-22 कोर-कमेटि के सदस्य डॉ. अवनि रंजन सिंह ने पीएचडी कोर्स में नामांकन से संबंधित तकनीकी पक्ष की जानकारी दी। साथ ही विभागाध्यक्षों से आग्रह किया कि विश्वविद्यालय द्वारा उपलब्ध कराये गये विवरणी में ही विभागीय परिषद् अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत मूल अभिलेख की जांच करेंगे।
उप-परीक्षा नियंत्रक प्रथम डॉ. ज्योति प्रभा ने बैठक में शामिल सभी का स्वागत और आभार व्यक्त किया।

डॉ. ज्योति प्रभा ने कहा कि पीएटी 2021-22 प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण और ऐसे 807 अभ्यर्थी जो पीएटी, यूजीसी नेट, जेआरएफ, शिक्षक, शिकेत्तर कर्मचारियों सहित अन्य कोटि के तय मानक के अनुसार लिखित परीक्षा से छूट के कारण परीक्षा में भाग नहीं लिए थे। अब कुल मिलाकर 1524 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार बोर्ड के सामने उपस्थित होना है।

डॉ. प्रभा ने कहा कि अभ्यर्थियों को साक्षात्कार एवं नामांकन की प्रक्रिया पर अब ध्यान केंद्रित करना है। सफल अभ्यर्थी तय समय पर शामिल होकर साक्षात्कार दें, नहीं तो अभ्यर्थियों को दोबारा साक्षात्कार के लिए समय नहीं दिया जाएगा। बैठक में वाणिज्य संकायाध्यक्ष प्रो. बीबीएल दास, विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो. प्रेम मोहन मिश्रा, सामाजिक विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो. प्रभाषचंद्र मिश्रा, शिक्षा संकायाध्यक्ष डॉ. एम हसन, पीएटी 2021-22 कोर-कमेटि के सदस्य प्रो. अशोक कुमार मेहता, डॉ. मो. ज्या हैदर, के साथ सभी विभागाध्यक्ष शामिल थे।