#MNN@24X7 दरभंगा, आज दिनांक 28-02-2023 को राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा आयोजित राष्ट्रीय एकीकरण शिविर दिनांक 04-03-2023 से 10-03-2023 तक मैरी माथा आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज मनंथावाडी, वायनाड, केरल में आयोजित किए जाने वाले राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में स्वयंसेवकों के तीसरे दल को दरभंगा से रवाना किया गया, इस शिविर में शामिल होने वाले दल को माननीय कुलपति महोदय सुरेंद्र प्रताप सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कुलपति महोदय ने अपने संबोधन में स्वयंसेवकों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के स्वयंसेवक पढ़ाई के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से समाजोपयोगी कार्य कर रहे हैं । राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में शामिल होकर हमारे देश के युवा नवनिर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। नवभारत के निर्माण की जिम्मेदारी इनके कंधे पर है।

मौके पर कुलसचिव डॉ मुस्ताक अहमद ने स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में केरल जाने पर बधाई दी । उन्होंने अनुशासन का पाठ, स्वच्छता, ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा के साथ शिविर में शामिल होने की बात बताई अच्छा प्रदर्शन करने का सुझाव भी दिया ।विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की गरिमा को अक्षुण्ण बनाए रखने की सलाह दी ।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ विनोद बैठा ने कहा कि हमारे विश्वविद्यालय के स्वयंसेवक ऊर्जावान हैं, राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में राष्ट्र की एकता और अखंडता को बनाए रखने में सफल होंगे, शिविर के बाद समाज में एकता का संदेश देंगे, इससे हमारा समाज मजबूत होगा । सामाजिक विभिन्नता एवं भेदभाव को मिटाने में हर संभव प्रयास करेंगे।

इस अवसर पर डॉ. अवनि रंजन सिंह सम्मानित शिक्षक सी. एम. कॉलेज, दरभंगा, ज्या हैदर, निदेशक आई. सी. ए. सी. , असरफ जमाल, माननीय कुलपति के निजी सचिव, रामुचित साह, समस्तीपुर तथा अन्य शामिल थे।

इस शिविर में बिहार से कुल 10 स्वयंसेवकों का चयन हुआ है जिसमें मिथिला विश्वविद्यालय के 4 स्वयंसेवक शामिल हैं । शिविर में शामिल होने वाले स्वयंसेवकों में हर्षवर्धन झा, गणेश दत्त कॉलेज, बेगूसराय, अक्षय कुमार, झा आर बी जे कॉलेज बेला, दरभंगा, चंचल कुमारी जे एम डी पी एल महिला कॉलेज, मधुबनी , सिमरन भार्गव, बीआरबी कॉलेज, समस्तीपुर से शामिल है।