#MNN@24X7 दरभंगा, दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए दिनांक 08.04.2023 (शनिवार) को आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईटी-बीएड) -2023 के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलसचिव सह विश्वविद्यालय नोडल पदाधिकारी प्रो. मुश्ताक अहमद ने दिनांक 06.04.2023 (गुरुवार) को दरभंगा शहर के 45 परीक्षा केंद्रों के लिए प्रतिनियुक्त पर्यवेक्षकों के साथ वर्चुअल माध्यम से ऑनलाइन बैठक कर संयुक्त प्रवेश परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर परीक्षा संबंधित दिशा-निर्देशों की जानकारी दी।

बैठक को संबोधित करते हुए कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने कहा कि सभी पर्यवेक्षक अपने निर्धारित परीक्षा केंद्र पर 2:30 घंटे पूर्व उपस्थित होंगे। पर्यवेक्षक इस बात का भी ध्यान रखेंगे की किसी भी केंद्र के परीक्षा हॉल में ही इसबार प्रश्न-पुस्तिका खुलेगा और केंद्राधीक्षक अपने कार्यालय में प्रश्न-पुस्तिका का पैकेट खोलकर वितरित नहीं करेंगे। प्रश्न-पुस्तिका का पैकेट्स खोलते वक्त वीक्षक के साथ दो परीक्षार्थियों का भी हस्ताक्षर होना चाहिए।

प्रो. अहमद ने कहा कि पर्यवेक्षक परीक्षा केंद्र के प्रत्येक परीक्षा कक्ष/हॉल का लगातार निरीक्षण करते रहेंगे ताकि किसी तरह की अनियमितता या कदाचार नहीं अपनाया जा सके। यदि परीक्षार्थी अनियमितता या कदाचार करते पाये जाये तो वीक्षक की सहायता से उचित कार्रवाई हेतु केंद्राधीक्षक को सूचित करेंगे। कदाचार की रोकथाम में वे केंद्राधीक्षक की पूरी सहायता करेंगे। पर्यवेक्षक पूरी परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्र पर ही उपस्थित रहेंगे। परीक्षा समाप्ति के बाद प्रपत्र-संख्या-11 में प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे तथा केंद्राधीक्षक को हस्तगत करा देंगे। केंद्राधीक्षक प्रपत्र को नोडल पदाधिकारी को भेज देंगे। प्रो. अहदम ने इस ऑनलाइन बैठक में मुख्यत: पर्यवेक्षकों के कर्तव्य एवं बरती जाने वाली सावधानियों पर ध्यानाकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि परीक्षा कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो सके।

प्रो. अहमद ने कहा कि इस बिंदू पर भी बल दिया कि पर्यवेक्षक इस बात का ध्यान रखेंगे कि किसी भी परीक्षार्थी को उस परीक्षा केंद्र के लिए प्रवेश-पत्र एवं फोटो पहचान-पत्र के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति तो नहीं दी गई है और परीक्षार्थी के परीक्षा केंद्र/हॉल में प्रवेश करने से पूर्व केंद्राधीक्षक प्रत्येक परीक्षार्थी का भौतिक रूप से जांच करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके पास किसी भी प्रकार की लिखित सामग्री, प्रवेश-पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, क्लिपबोर्ड, स्लाइड रूल, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ उपकरण, डिजिटल डायरी, पामटॉप, पी.डी.ए. या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं है। पूर्वाह्ण 10:30 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा हॉल/कक्ष में प्रवेश तो नहीं दे रहे हैं। परीक्षा समाप्त होने (अपराह्ण 01:00) तक किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं मिलें। साथ ही परीक्षा अवधि (पूर्वाह्ण 11:00 बजे से अपराह्ण 01:00 बजे तक) में परीक्षार्थी परीक्षा हाल/कक्ष में अपनी सीट छोड़कर बाहर नहीं जा सकें।

दो वर्षीय सीईटी-बीएड-2023 के कोर-कमेटि सदस्य प्रो. अरुण कुमार सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया और डॉ. मिर्जा रुहुल्ला बेग ने वर्चुअल बैठक में सभी पर्यवेक्षकों का स्वागत किया। वर्चुअल बैठक में दो वर्षीय सीईटी-बीएड-2023 के कोर-कमेटि सदस्य डॉ. अवनि रंजन सिंह और डॉ. मो. ज्या हैदर भी शामिल थे।