#MNN24X7, दरभंगा, 06 मार्च,दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 
कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी के कर-कमलों से दीप प्रज्जवल कर किया गया। इस अवसर पर उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समेकित बाल विकास परियोजना) डॉ. रश्मि वर्मा, सहायक निदेशक, बाल संरक्षण नेहा नुपूर, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा नेहा कुमार, केन्द्र प्रबंधक, वन स्टॉप सेन्टर-सह-महिला हेल्प लाइन अजमातुन निशा ने सहयोग प्रदान किया।
 
जिलाधिकारी द्वारा इस अवसर पर बिहार को बाल विवाह एवं दहेज मुक्त राज्य बनाने के लिए सभी को शपथ दिलाई गई कि वे 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की एवं 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के का विवाह नहीं करेंगे। साथ ही ऐसे आयोजन में शामिल नहीं होंगे, जहाँ बाल विवाह हो रहा हो या दहेज का लेन-देन हुआ हो। साथ ही इसके रोकथाम के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे तथा अपने जिला को बाल विवाह एवं मुक्त बनाने की प्रतिज्ञा करते हैं।
    
इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की प्राथमिकता में महिला सशक्तिकरण शामिल है। बिहार सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण व उनके उन्नति के लिए तथा उनकी प्रगति का मार्ग प्रशस्त करने के लिए कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।
 
उन्होंने कहा कि राजनैतिक क्षेत्र में भी पंचायती राज संस्थाओं में बिहार की महिला को आरक्षण प्रदान किया गया है। बिहार इस क्षेत्र में अग्रणी राज्य में देश में शामिल है और कई राज्य बिहार के नक्शे कदम पर आगे बढ़ रहे हैं।
 
उन्होंने कहा कि जिस समाज में महिलाओं की बड़ी भूमिका होती है, वह समाज बेहतर व संतुलित होता है और उसकी भावी पीढ़ी ज्यादा सुरक्षित होती है इसके साथ ही वहाँ की भावी पीढ़ी को सही दिशा मिलती है।
 
उन्होंने कहा कि हमारे राज्य के सरकारी क्षेत्र के नौकरियों में भी महिलाओं को आरक्षण दिया गया है, जो एक दुरदर्शी कदम है, जिसका लाभ समाज में महिलाओं को मिल रहा है।
  
उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मुख्य रूप से इस प्रण एवं संकल्प को दोहराने का समय है, जहाँ हम यह संकल्प लें कि समाज में हम महिलाओं की हर क्षेत्र में बराबरी की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे और एक ऐसा समाज बनाएगें, जिसमें महिलाओं को सम्मान व भागीदारी भागीदारी मिले। जहाँ किसी भी प्रकार से उनपर कोई अत्याचार या अन्याय न हो।
 
उन्होंने कहा कि वे उम्मीद करते हैं कि लोकतंत्र के रूप में भारत अपने आप को गरिमामयी रूप से इसलिए स्थापित कर पा रहा है, क्योंकि यहाँ संविधान के साथ साथ हर क्षेत्र में महिलाओं को बराबरी का अधिकार दिया गया है। महिलाओं को समान मताधिकार का अधिकार प्रदान किया गया है।
   
उन्होंने कहा कि इसके साथ ही समाजिक सोच को भी बदलने की जरूरत है। समाज में महिला और पुरूष रथ के दो पहिये की तरह होते हैं और दोनों पहिये की बराबर भूमिका होती है, तभी विकास की गाड़ी आगे बढ़ेगी।
    
उन्होंने कहा कि कन्या उत्थान योजना जिसके संचालन की जिम्मेवारी समाज कल्याण विभाग का है, का भी क्रियान्वयन राज्य में किया जा रहा है, जिससे महिलाओं को शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में समुचित लाभ प्राप्त हो रहा है।
 
कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी द्वारा ‘‘स्वच्छ शक्ति सम्मान’’ के अन्तर्गत प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, हायाघाट रागनी साहु एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, हनुमाननगर नेहा कुमारी को खुले में शौच मुक्ति का स्थायित्व क्षेत्र में योगदान देने हेतु प्रशस्ति पत्र एवं मोमेन्टो दिया गया।
 
वहीं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के प्रखण्ड समन्वयक इशिता कुमारी, रूमा कुमारी तथा सिंहवाड़ा प्रखण्ड के बनौली पंचायत के माननीय मुखिया संजू कुमारी को गाँव को शौच मुक्त बनाने के लिए तथा बिरौल प्रखण्ड के रोहर महसूदा पंचायत के माननीय मुखिया विमल देवी, मनीगाछी प्रखण्ड के टटूआर पंचायत के स्वच्छाग्रही शशिकला कुमारी, हायाघाट प्रखण्ड के श्रीरामपुर पंचायत के स्वंय सहायता समूह सदस्य मंजू देवी एवं हायाघाट प्रखण्ड के मिर्जापुर पंचायत के स्वंय सहायता समूह सदस्य शैल देवी, दरभंगा सदर प्रखण्ड के आँगनवाड़ी केन्द्र संख्या – 194 की सेविका प्रवीण बानो एवं आँगनवाड़ी केन्द्र संख्या – 20 की सेविका रंजू देवी को जन जागरूकता क्षेत्र में योगदान देने हेतु प्रशस्ति पत्र एवं मोमेन्टो प्रदान किया गया।
 
उक्त कार्यक्रम में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, हायाघाट रागनी साहू, केन्द्र समन्वयक चाइल्ड लाईन, दरभंगा आराधना कुमारी, बाल कल्याण समिति के इन्दिरा झा, अनुपम मिश्रा, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिक, जीविका दीदी एवं रेड क्रॉस सोसाइटी से मनोहर सरावगी, आँगनवाड़ी केन्द्र की सेविका/सहायिका व अन्य अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।