#MNN@24X7 दरभंगा, राजकीय महारानी रमेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मोहनपुर दरभंगा के मोहनपुर में स्थित मुख्य परिसर एवं कामेश्वर सिंह आयुर्वेदिक चिकित्सालय में बच्चों के रोग प्रतिरोधक  क्षमता के साथ-साथ सर्वांगीण विकास हेतु स्वर्ण प्राशन की खुराक पिलाई गई।
   
प्राचार्य प्रो. दिनेश्वर प्रसाद ने बताया कि विगत 6 माह पूर्व से आयुर्वेदिक चिकित्सालय में प्रतिमाह के पुष्य नक्षत्र में स्वर्ण प्राशन की खुराक पिलाई  जा रही है।  इसके नियमित प्रयोग से बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक बल में वृद्धि होती है।
   
उन्होंने कहा कि बार-बार होने वाले संक्रामक रोग जैसे – सर्दी-खांसी एवं बुखार आदि के प्रति शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता चला जाता है। जिससे बार-बार होने वाली  बीमारियों से परेशानी नहीं होती है।  प्रातः 10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक कुल 198 बच्चों को स्वर्ण प्राशन की खुराक पिलाई गई एवं जांच कर औषधीय परामर्श दिया गया।
   
बाल रोग विशेषज्ञ डॉ ओमप्रकाश द्विवेदी ने कहा कि स्वर्ण प्राशन के प्रति लोगों की जागरुकता बढ़ी है,इससे बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य में उत्तरोत्तर सुधार देखने को मिल रहा है।
   
कार्यक्रम के संयोजक डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि मोहनपुर ग्राम में स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम को लेकर ग्रामीण जनों में काफी जागरुकता है।
     
स्वर्ण प्राशन की आगामी खुराक 08 जनवरी 2023 को प्रातः 10:00 बजे से अपराह्न 2:00 बजे तक पंजीकृत बच्चों को  पिलाई जाएगी, इसके पूर्व पंजीयन कराना होगा।
     
उन्होंने कहा कि पिलाए गए बच्चों को भी 8 जनवरी 2023 से पहले पंजीयन कराना होगा तथा नए बच्चों के साथ- साथ पुराने बच्चों को भी पंजीकरण कराना होगा, पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बच्चों को खुराक दिया जाएगा।