#MNN@24X7 कृषि विज्ञान केंद्र जाले द्वारा सरसपुर ग्राम पंचायत में पोषण पखवाड़ा 2023 के अंतर्गत ‘पोषण के लिए श्री अन्न (मिलेट्स ) का प्रचार प्रसार’ विषय पर एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम की संयोजिका सह प्रशिक्षिका केंद्र के विशेषज्ञ पूजा कुमारी ने बताया कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार तथा समेकित बाल विकास सेवाएं बिहार सरकार द्वारा दिनांक 20 मार्च से 3 अप्रैल 2023 तक पोषण पखवाडा का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य हमारे प्रधानमंत्री के कुपोषण मुक्त भारत के सपने को साकार करना है। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम टेक्नोलॉजी और कन्वर्जन के माध्यम से 0 से 6 वर्ष आयु के बच्चे किशोरियों तथा महिलाओं के पोषण की स्थिति को सुधारने पर जोड़ देता है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज दिवस मनाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत पोषण पखवाड़ा में भी मोटे अनाजों को महिलाओं तथा बच्चों के खानपान में शामिल किया जा रहा है ।मोटा अनाज स्वास्थ्य एवं पोषण की दृष्टि से काफी फायदेमंद होता है यह बच्चों में कुपोषण किशोरियों में एनीमिया जैसी समस्याओं को कम करने में मददगार साबित हुआ है ।इस कार्यक्रम में केंद्र की सहायिका मिसेज बिंदु झा तथा सहायिका और 20 ग्रामीण महिलाएं तथा आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चे शामिल थे।