#MNN@24X7 दरभंगा। स्वच्छ जल स्वच्छ मन- संत निरंकारी मंडल की मानव कल्याणकारी अमृत सरोवर योजना के तहत स्वच्छ जल स्वच्छ मन की भारत सरकार के महत्वाकांक्षी अमृत सरोवर योजना का लाभ जन-जन तक पहुंचाने हेतु भारत सरकार द्वारा मांगे गए सहयोग को संत निरंकारी धरातल पर उतारते हुए अपने सभी संत एवं सेवादल के स्वयं सेवा से आज गंगा सागर तालाब दरभंगा का सफाई कार्यक्रम किया गया।

आपने पानी बिन सब सून कहावत तो सुनी ही होगी यह कहावत वर्तमान समय में भी काफी प्रसांगिक हो चुकी है। जैसे कि पृथ्वी पर उपस्थित सभी जीवो, प्राणियों, पशु, पक्षियों, पेड़-पौधों तथा मनुष्य आदि के जीवन के लिए पानी महत्वपूर्ण तत्व है। हमारा जीवन पानी के बगैर कुछ भी नहीं है। प्रकृत बहुत ही दयावान एवं कृपालु है उसने हमें पीने के लिए पानी बारिश के रूप में,नदी के रूप. पोखर के रूप में झील तथा झरने एवं समंदर इत्यादि के रूपों में दिया है। इन सभी स्रोतों से प्राप्त पानी को संरक्षित करके सुरक्षित करके रख लें तो हमें पानी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। भीषण गर्मी के समय समस्त क्षेत्रों में खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में जल की काफी ज्यादा भीषण समस्या हो जाती है, और जल स्तर में काफी ज्यादा गिरावट हो जाती है। जिसके कारण की ग्रामीणों को जल की पर्याप्त भंडार ना मिल पाने के कारण उन्हें समस्या का सामना करना पड़ता है। इसी समस्याओं को देखते हुए आजका यह कार्यक्रम आयोजित था।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन नगर विधायक संजय सरावगी द्वारा किया गया। इस कार्य के द्वारा जन-जन तक संदेश पहुंचाना था कि तन मन की सफाई के साथ प्रकृति की सफाई मानव कल्याण हेतु आवश्यक है।

इस अवसर पर जिला संयोजक राम कृपाल साह, रामाशीष सिंह एवं शिशो ब्रांच मुखी, नंदकिशोर राय, दरभंगा मुखी मुकेश, लहेरियासराय मुखी राजकुमार आदि उपस्थित रहे।