#MNN@24X7 दरभंगा। जिलाधिकारी की सहृदयता से संतुष्ट हुआ प्रतिनिधिमंडल। पूअर होम में सरकारी ब्रेल प्रेस की स्थापना पर सहमत हुए जिलाधिकारी ।स्थानीय मांगों के अनुपालनार्थ 1 महीने की मोहलत। दागी मिथिलेश कुमार पर अग्रेतर कार्रवाई का डी.एम ने दिया त्वरित निर्देश। उक्त बातें नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन द्वारा आयोजित अनशन सह आक्रोश प्रदर्शन की सूचना पर डी.एम से आमंत्रित हो कर वार्ता के लिए पहुंचे एसोसियेशन के महासचिव कोमलनारायण मिश्र ने कहीं।

आगे उन्होंने पटना उच्च न्यायालय के निर्देश के आलोक में तत्कालीन प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा प्रदत्त श्री कामेश्वरी प्रिया पूअर होम के धरोहर भवन का जीर्णोद्धार होम की संचित राशि के अतिरिक्त विभागीय कोष से कराने की डी.एम की सहमति पर हर्ष व्यक्त किया।

मौके पर पूर्व जिला पार्षद डॉ.मुकेश प्रसाद ‘निराला’ से संस्थापक महाराजा एवं महारानी कामेश्वरी प्रिया की स्मृति में स्थापित दोनों दिव्यांग विद्यालयों के नाम से दानदाता का नाम हटाने तथा उनकी जयंती एवं पुण्यतिथि नही मनाने के ए.डी.डी.एस के निर्देश से अवगत होकर नेहा कुमारी की भूमिका पर गहरी नाराजगी जताई।

साथ ही जिलाधिकारी ने जनभावना के अनुरुप नाम को पुनः जोड़कर भूल सुधार करने तथा संस्थापक की स्मृति में होने वाले आयोजनों में सामाजिक संस्थाओं के सहयोग के लिए ए.डी.एस.एस को निर्देशित किया। जदयू शिक्षा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ.अशोक सिंह वार्ता के लिए आमंत्रित किए जाने पर डी.एम का साधुवाद करते हुए ए.डी.एस.एस नेहा कुमारी को कुत्सित मानसिकता से ऊपर उठने का परामर्श दिया। साथ ही जिलाधिकारी से दृष्टि दिव्यांगों के शैक्षणिक सह प्रशासनिक भवन में ठूस दिए गए बुनियाद केंद्र में रखे जाने वाले उपकरणों को यथाशीघ्र स्थानांतरित करने की मांग की।

कार्यकरिणी सदस्य अजय महतो ने ” दृष्टि दिव्यांगों को देखकर जात्रा खराब हो जाता है ” जैसी ओछी टिप्पणी के लिए पूर्व प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा हटाए गए लिपिक सह पूर्व छात्रावास अधीक्षक मिथिलेश कुमार के ऊपर आयुक्त द्वारा अनुशंसित अग्रिम कार्रवाई से अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने प्रधानसचिव को तत्काल स्मारित करने का ए.डी.डी.एस को निर्देश दिया। साथ ही अजय महतो द्वारा सरकारी ब्रेल प्रेस की स्थापना श्री कामेश्वरी प्रिया पूअर होम परिसर मे किए जाने की मांग पर डी.एम ने सहर्ष आज ही समाजकल्याण विभाग के प्रधानसचिव सहित देहरादून की संस्था को प्रस्ताव भेजने का निर्देश ए.डी.डी.एस नेहा कुमारी को दिया।

मैथिली लोक संस्कृति मंच के महासचिव प्रो.उदयशंकर मिश्र ने डी.एम के समक्ष मौजूद ए.डी.एस.एस की कार्यप्रणाली पर घोर आपत्ति व्यक्त करते हुए राजकीय नेत्रहीन उच्च विद्यालय के दृष्टि बाधित किंतु सर्वप्रिय प्रधानाध्यापक राकेश किरण को भयाक्रांत करते रहने पर उनकी निंदा की। साथ ही प्रो.मिश्र ने दिव्यांगों के लिए संस्थापक महाराजा द्वारा पूअर होम परिसर में प्रदत्त खेल मैदान को आदर्श खेल मैदान बनाकर दिव्यांगों को विधिवत आवंटित करने की मांग की।

बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के राज्य परामर्शी सदस्य उज्जवल कुमार ने डी.एम के समक्ष वार्ता के दौरान ए.डी.एस.एस नेहा कुमारी को उनके अमानवीय रवैए को देखते हुए उन्हें समाजकल्याण विभाग के दिव्यांग जन सशक्तिकरण कोषांग की कल्याण विभाग की अधिकारी से अधिक बात बात पर एफ.आई.आर की धमकी देते रहने वाली अधिकारी कहा। अनशन की शुरुआत दृष्टि दिव्यांग परमेश्वर दास द्वारा प्रस्तुत गीत “नेत्रविहीन हुए जो हम हैं, हृदयविहीन न समझे हमको” से हुई ।

अंत मे राज्य परामर्शी सदस्य उज्जवल कुमार से अवगत हो कर डी.एम ने नेत्रहीन बालिकाओं के लिए मुज्जफरपुर में संचालित राष्ट्रीय ख्याति की संस्था ‘शुभम’ का दौरा कर उसी तर्ज पर पूअर होम परिसर के दोनों विशेष विद्यालयों एवं छात्रावासो में सुधार लाने की बात कही। राज्यस्तरीय नीतिगत मांगें यथा दिव्यांग जन अधिकार अधिनियम 2016 के अनुरुप विद्यालयों एवं छात्रावासों के नवनिर्माण, सम्मानजनक पेंशन बढ़ोतरी एवं निःशुल्क यातायात की सुविधा हेतु प्रस्ताव राज्य सरकार के पास भेजने का वचन दिया।

नई दिल्ली से नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव शोभित यादव ने वार्ता के उपरांत सारी बातों से दूरभाष पर अवगत हो कर राज्य सरकार के प्रति विश्वास व्यक्त किया कि राज्य सरकार अपने स्तर से दिव्यांगों की आकांक्षा को पूरा करेगी अन्यथा संगठन आगे प्रदेश स्तरीय अनशन एवं सत्याग्रह के लिए बाध्य होगा।

मौके पर कड़ाके की ठंड में नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन के प्रो.नवी हुसैन,निर्भय कुमार,रवि कुमार यादव,रामदास यादव,गुलाब सहनी,मीना देवी,जितेंद्र कुमार,अवधेश पंडित,शिवकुमार, मुकेश यादव,मनोज कुमार यादव सहित दर्जनों दृष्टि दिव्यांगों ने सभा को संबोधित किया। विदित हो कि दृष्टि दिव्यांगों को कड़ाके की ठंड में अनशन पर बैठे देख भाकपा माले के देवेंद्र कुमार ने मौके डी.एम को अवगत कराया था।