#MNN@24X7 मधुबनी/11 फरवरी। जिले के बेनीपट्टी प्रखंड स्थित बसैठ कृषि विज्ञान केंद्र में कृषि एवं स्वास्थ्य अमृत महोत्सव के अवसर पर मेले मे एड्स जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन 11 फरवरी से 13 फरवरी तक किया जाएगा .इस अवसर पर बिहार स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी पटना से से मनोज कुमार पासवान ने भाग लिया.

उन्होंने बताया को इस वायरस से युवा ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं, अतः इसके बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है, उन्होंने कहा कि अशिक्षा व अज्ञानता से यह रोग तेजी से पाव पसार रहा है, भारत के बहुत से राज्य प्रभावित है, यह एच.आई.व्ही. वायरस शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देती है। यह शरीर के अंदर उसी प्रकार से रहता है जैसे धरती के अंदर पानी।

आईसी कम डी आई एस सचिन पासवान ने कहा कि एड्स केवल चार कारन से होता है- असुरक्षित यौन संबंध, संक्रमित सुई के प्रयोग से, बिना जाँचे खून चढ़ाने से, गर्भस्थ माता से शिशु को। यह रोग हाथ मिलाने, एक दूसरे के कपड़े पहनने, साथ में खाना खाने से नहीं फैलता है। एड्स की जानकारी ही बचाव है, युवाआें को इससे सावधान रहने की अपील की। इस अवसर व्यवहार न्यायालय व्यवहार के मुकेश कुमार कोंसलर सुबीर कुमार,एलटी सुनील कुमार कुमार भी शामिल रहे.