अन्गार घाट एरिया केनमैनेजर के पक्षपात रवैया एवं छोटे किसानों को चलान (पूर्जी)नहीं दिये जाने की जांच कर कार्रवाई करे चीनी मील प्रशासन-श्री राम यादव

बिचौलियों एवं दलालों द्वारा किसानों का शोषण-दमन बन्द कराये चीनी मील प्रबन्धक-दिलीप कुमार राय

गन्ना का दर कम से कम 400 रूपये प्रति क्विंटल करे चीनी मील प्रशासन एवं सरकार-लखन महतो

#MNN@24X7 भाकपा माले एवं गन्ना उत्पादक किसानों की सन्युक्त बैठक आज अन्गार घाट पन्चायत के जीरात नोनफारा में लखन महतो की अध्यक्षता एवं राम यादव के नेतृत्व में सुरेश राय के दरवाजे पर सम्पन्न हुई है।

बैठक में किसानों ने एक स्वर से कहा कि हसन पुर चीनी मील के कर्मियों द्वारा किया गया सर्वे गलत सावित हुआ है। सर्वे में 07 क्विंटल प्रति कट्ठा का आकलन किया गया था जबकि अच्छी खेती होने के कारण 20 क्विंटल प्रति कट्ठा इल्ड हो रहा है। बढते इल्ड के कारण एरिया केनमैनेजर किसानों को चलान देना ही बन्द कर दिया है जिससे गन्ना की कटाई अवरुद्ध है। काँटा पर ट्रक गन्ना के अभाव में दो-तीन दिनों तक खरी रहती है।

किसानों ने बताया कि चलान निर्गत करने में दलाल और बिचौलिया हावी है। हमलोगों से 315 रूपये प्रति क्विंटल गन्ना की खरीदारी की जाती है और किसानों से ही लोडिंग, ढुलाई एवं अन्य खर्च वसुले जाते हैं जिससे करीब 100 रूपये प्रति क्विंटल का नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि लोडिंग, ढुलाई एवं अन्य खर्च चीनी मील प्रशासन करे एवं गन्ना का दर कम से कम 400 रूपये प्रति क्विंटल तय किया जाय।

किसानों ने शन्का जाहिर करते हुए कहा कि समय रहते सभी किसानों के सभी गन्ना की खरीदारी नहीं की जाती है तो किसानों का लाखों का नुकसान होगा और इसकी सारी जिम्मेदारी हसन पुर चीनी मील प्रशासन की होगी।

बैठक में भाकपा माले जिला स्थाई समिति सदस्य महावीर पोद्दार,दिलीप कुमार राय, समीम मन्सूरी, मो अब्दुल सलाम, शाखा सचिव श्री राम यादव, लखन महतो, राज कुमार यादव, चन्देश्वर महतो, शन्कर बिहारी यादव, राम दयाल महतो, मुकेश कुमार, मोती महतो, विमल कुमार यादव, पिताम्बर सहनी, रविन्द्र राय सहित अन्य किसानों ने अपना अपना विचार व्यक्त किये।