#MNN24X7, दरभंगा, 10 मई, मुख्य सचिव, बिहार के निर्देश के आलोक में जिलाधिकारी श्री राजीव रौशन द्वारा हायाघाट प्रखंड के ग्राम पंचायत राज श्रीरामपुर का निरीक्षण किया गया।
      
निरीक्षण के दौरान पाया गया कि वर्ष 2013-14 में बना मॉडल स्कूल अभी तक चालू नहीं हुआ है तथा स्थानीय ग्रामीणों द्वारा इसकी शिकायत भी की गयी और विद्यालय शीघ्र प्रारंभ करवाने हेतु जिलाधिकारी महोदय से अनुरोध किया गया।
      
मॉडल स्कूल के समीप ही आँगनवाड़ी केंद्र संख्या-119, जो सरकारी भवन में संचालित है, का निरीक्षण किया गया।
      
निरीक्षण के दौरान पाया गया कि आँगनवाड़ी केंद्र में साफ-सफाई का अभाव है, साथ ही सरकारी भवन के कुछ अंश को स्थानीय लोगों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है।
      
अंचलाधिकारी हायाघाट को स्कूल की भू-मापी करवा कर अतिक्रमण हटवाने तथा सीडीपीओ हायाघाट को आँगनवाड़ी केंद्र की साफ-सफाई करवाने का निर्देश दिया गया।
      
ठाकुरबाड़ी के समीप ही पंचायत सरकार भवन बनवाने का प्रस्ताव आम सभा से पारित करवाकर जिला को उपलब्ध कराने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया।
       
श्रीरामपुर पंचायत के हवासा ग्राम में संचालित जन वितरण प्रणाली की दुकान का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान वहाँ काफी मात्रा में खाद्यान्न पाया गया, स्थानीय लोगों से पूछने पर बताया गया कि खाद्यान्न का वितरण किया जाता है।
      
मौके पर उपस्थित पणन पदाधिकारी, हायाघाट को अति शीघ्र खाद्यान्न का वितरण करवाने तथा पूर्णतः खाद्यान्न वितरण हो जाने के उपरांत ही अगला आवंटन देने का निर्देश दिया गया।
     
हवासा ग्राम में ही 15वें वित्त आयोग की राशि से वार्ड नंबर-08 में 05 लाख 37 हजार रुपये की लागत से दिलखुश सहनी के घर से मोहन के घर तक पक्का नाला निर्माण एवं सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया है, जो संतोषजनक पाया गया।
      
प्राथमिक विद्यालय परमानंदपुर के निरीक्षण में पाया गया कि यह भवन काफी जर्जर हो चुका है तथा विद्यालय के कुछ अंश पर स्थानीय लोगों द्वारा अतिक्रमण किया गया है निरीक्षण के दौरान ही

जर्जर भवन का जीर्णोद्धार करवाने हेतु प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को एवं अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश अंचलाधिकारी हायाघाट को निर्देश दिया गया।
      
निरीक्षण के दौरान प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को छोड़कर सिविल सर्जन डॉ.अनिल कुमार, सहायक निदेशक (बाल संरक्षण) श्रीमती नेहा नूपुर, प्रखंड विकास पदाधिकारी हायाघाट, अंचलाधिकारी हायाघाट सहित सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।