#MNN@24X7 नेपाल के पोखरा में रविवार को बड़ा विमान हादसा हुआ था।दुर्घटनाग्रस्त हुए यति एयरलाइंस के विमान में सवार चार यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ मिनट पहले अपने अनुभव शेयर करने के लिए फेसबुक पर लाइव थे। चारों यात्री उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के रहने वाले थे। फेसबुक पर 1.3 मिनट के लाइव वीडियो में उनमें से एक को उत्साह से चिल्लाते हुए देखा जा सकता है। इस दौरान कैमरा नीचे पोखरा शहर पर फोकस कर रखा है।

लाइव वीडियो में 29 वर्षीय सोनू जायसवाल दिखते हैं। 58 सेकंड के बाद लाइव में विमान के बाईं ओर को देखा जा सकता। इसेक बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर आग की लपटों में घिर जाता है।अगले 30 सेकंड के दौरान लाइव में चारों ओर आग की लपटें दिखाई दे रही है।

गाजीपुर जिले के बरेसर के ये चार यात्री उन पांच भारतीयों में शामिल थे,जिनकी दुर्घटना में 68 अन्य यात्रियों के साथ मौत हो गई। 29 वर्षीय सोनू जायसवाल, 28 वर्षीय अनिल राजभर, 23 वर्षीय विशाल शर्मा, 23 वर्षीय अभिषेक सिंह कुशवाहा 13 जनवरी को काठमांडू पहुंचे थे।इन लोगों ने पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद पैराग्लाइडिंग के लिए पोखरा जा रहे थे।बारेसर और नोनहारा क्षेत्र के गांवों में सन्नटा छाया हुआ है।

सोनू जायसवाल के फेसबुक अकाउंट पर वीडियो लाइव था।

सोनू के चचेरे भाई रजत जायसवाल ने इसकी पुष्टि की।सोनू जायसवाल शराब कारोबारी थे।अनिल राजभर और अभिषेक कुशवाहा गाजीपुर के जहूराबाद और अलावलपुर में जन सेवा केंद्र चलाते थे।विशाल शर्मा एक दोपहिया वाहन एजेंसी में वित्त अधिकारी थे।

रजत ने बताया कि सोनू पोखरा के लिए उड़ान भरने के बाद फेसबुक पर लाइव थे।लाइव-स्ट्रीमिंग से पता चला कि सोनू और उनके साथी खुश थे,लेकिन स्ट्रीमिंग बंद होने से पहले अचानक आग की लपटें दिखाई दीं।रजत ने बताया कि उन्हें गाजीपुर जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय की ओर से नेपाल विमान दुर्घटना में जिले के चार लोगों की मौत के बारे में सूचित किया गया था।

बरेसर इंस्पेक्टर देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि उन्होंने चारों की पहचान की पुष्टि की।इसके बाद वह अनिल राजभर के घर गए और उनके पिता रामधरस से मिले।रामधरस ने हमें बताया कि अनिल, अभिषेक, विशाल और सोनू 13 जनवरी को नेपाल के लिए रवाना हुए थे और एक सप्ताह रुकने की योजना बनाई थी।

कासिमाबाद के अंचल अधिकारी बलराम सिंह ने कहा कि उन्होंने एसडीएम के साथ चारों युवकों के घर का दौरा किया और उनके शवों को वापस लाने में उनके परिवारों को हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। अभिषेक के बड़े भाई अभिनय ने कहा कि हमें नेपाली और भारतीय दूतावासों से फोन आए हैं। हमें सूचित किया गया है कि शव सोमवार सुबह दिल्ली पहुंचेंगे।


(सौ स्वराज सवेरा)