नगर विधायक ने विजेताओं को किया पुरस्कृत।

अमृत काल के पंच-प्रण विषय पर आधारित प्रतियोगिता में जिले भर के दो सौ से अधिक युवाओं ने लिया भाग।

युवाओं से संबंधित नवाचार, उपलब्धि एवं चलाए जा रहे कार्यक्रम से सम्बंधित विभिन्न विभाग ने लगाया स्टॉल।

अमित, देवेश, सुष्मिता, अंबिका एवं तेजस्वी एंड टीम ने क्रमशः मोबाइल फोटोग्राफी, युवा कलाकार प्रतियोगिता- चित्रकला, युवा लेखक प्रतियोगिता- कविता, भाषण प्रतियोगिता एवं लोक नृत्य (समूह) प्रतियोगिता में रहे अव्वल

रविवार, दिनांक 21 मई को नेहरु युवा केन्द्र, दरभंगा द्वारा अमृत काल के पंच-प्रण विषय पर आधारित जिला युवा उत्सव का आयोजन ललित नारायण मिथिला विश्विद्यालय स्थित जुबली हॉल में किया गया।

कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन माननीय सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर, जिला युवा अधिकारी मनीष कुमार, नमामि गंगे के जिला परियोजना अधिकारी फारूक इमाम द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।

जिला युवा उत्सव कार्यक्रम में अमृत काल के पंच प्रण विषय पर आधारित युवा कलाकार प्रतियोगिता – चित्रकला, युवा लेखक प्रतियोगिता – कविता, मोबाइल फोटोग्राफी प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता एवं लोक नृत्य (समूह) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें जिले भर के दो सौ से अधिक युवा प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र, केंद्रीय संचार ब्यूरो, जीविका, श्रम संसाधन विभाग, जिला उद्योग केंद्र, बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा युवाओं से संबंधित नवाचार, उपलब्धि एवं चलाए जा रहे कार्यक्रम की स्टॉल प्रदर्शनी भी लगाया गया।

नेहरू युवा केन्द्र, दरभंगा के जिला युवा अधिकारी मनीष कुमार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए अमृत काल के पंच प्रण पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया नेहरू युवा केन्द्र संगठन युवाओं को राष्ट्र निर्माण में सहयोग और युवाओं के व्यक्तित्व विकास के लिए अनवरत कार्य कर रहा है, जिसके अंतर्गत ग्राम स्तर , प्रखंड स्तर एवं जिला स्तर पर विभिन्न कार्यकम का आयोजन किया जाता है।

नमामि गंगे कार्यक्रम के जिला परियोजना अधिकारी फारूक इमाम ने कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बात करते हुए कहा कि सुदूर गांव के प्रतिभावान युवाओं के मंच प्रदान करने के लिए नेहरू युवा केन्द्र द्वारा युवा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया है,जिला स्तर पर सफल प्रतिभागी को राज्य में अपने जिले का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।

सांसद डॉ० गोपाल जी ठाकुर ने उपाथित युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतवर्ष इस अमृतकाल में सम्पूर्ण विश्वपटल पर समृद्धिशाली भारत, शक्तिशाली भारत, आत्मनिर्भर भारत एवं गौरवशाली भारत के रूप में अपना नाम अंकित किया है। हम सभी को अमृतकाल के आगामी 25 वर्षों में अपने कर्त्तव्यों के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है ताकि 2047 में अपने राष्ट्र को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ एवं विश्वगुरू बना सकें। इस हेतु हम सभी को पंच प्रण यथा विकसित भारत का निर्माण, गुलामी की हर सोच से मुक्ति, विरासत पर गर्व, एकता – एकजुटता और नागरिक कर्तव्य को सुचिता पूर्वक निर्वहन का संकल्प लेना आवश्यक है, इसके साथ-साथ इस अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए सासंद ने मिथिला के विकास पर विस्तारपूर्वक अपनी बातों को रखा।

कार्यक्रम के समापन समारोह को संबोधित करते हुए दरभंगा नगर के माननीय विधायक श्री संजव सरावगी ने कहा युवा शक्ति देश की रीढ़ है, मुझे खुशी है कि इस प्रतियोगिता में लड़कों के साथ साथ लड़कियों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, जो लोग चयनित श्रेणी में नहीं आ पाए उनको निराश होने की जरूरत नहीं है अभी आपको और आगे प्रयास करने की जरूरत है, आप एक दिन निश्चित ही सफलता को प्राप्त करेंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बालेंदु झा ने कहा कि युवा पीढ़ी हमारे देश की रीढ़ है और अब इस आधुनिकता के दौर में अंधेरे में छिपी प्रतिभा को निकालने का कार्य नेहरू युवा केन्द्र संगठन कार्य कर रही है, कोरोना काल के विपरीत परिस्थितियों के बाबजूद नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर अभूतपूर्व कार्य किया है, साथ ही भारत सरकार के योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने में और युवाओं को सशक्त बनाने में नेहरू युवा केन्द्र दरभंगा अनवरत कार्य कर रही है।

युवा लेखक प्रतियोगिता- कविता, युवा कलाकार प्रतियोगिता- चित्रकला एवं मोबाइल फोटोग्राफी प्रतियोगिता के प्रथम , द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त विजेता को क्रमशः एक हजार, सात सौ पचास एवं पांच सौ रुपए, भाषण प्रतियोगिता में क्रमशः पांच हजार, दो हजार एवं एक हजार रुपए, लोक नृत्य (समूह) प्रतियोगिता में क्रमशः पांच हजार, दो हजार पांच सौ एवं बारह सौ पचास रुपए नगद, स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र के साथ अतिथियों द्वारा विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

मोबाइल फोटोग्राफी प्रतियोगिता में बहेड़ी के अमित कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। युवा कलाकार प्रतियोगिता- चित्रकला में बहादुरपुर के देवेश आचार्य ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। युवा लेखक प्रतियोगिता- कविता में बहेड़ी की सुष्मिता कुमारी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में दरभंगा सदर की अंबिका रश्मि ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। लोक नृत्य (समूह) प्रतियोगिता में बहादुरपुर प्रखंड के तेजस्वी कुमारी के समूह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक सुधानंदन झा और धन्यवाद ज्ञापन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक मुकेश कुमार झा ने किया।

कार्यक्रम में सोहैल जफर, अविनाश कुमार, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक मणिकांत ठाकुर, हरेंद्र कुमार, पूजा कुमारी, संगीता कुमारी, उपासना कुमारी,अमिता पांडे, विशाल चौधरी, पुरुषोत्तम चौधरी, ज्ञानरंजन चौधरी, दिव्य नाथ महाराज , इशरत परवीन, प्रशांत झा, फूलो पासवान, संजीव कुमार,पंकज कुमार, स्पीयरहेड सदस्य प्रभाकांत, परवेज आलम आदि मौजूद रहे।