MNN@24X7 पटना। बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आलम ऐसा है कि इस कड़कड़ाती ठंड से राहत मिलने का अभी कोई आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहा है. मौसम विभाग ने राज्य के 19 जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, वैशाली, कटिहार, सीतामढ़ी समेत कई अन्य जिले कोल्ड यानी शीतलहर की चपेट में रहेगा.

गुरुवार की सुबह राज्य के अधिकतर शहर कोहरे की चादर में लिपटे हुए नजर आए. कड़ाके की ठंड से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. नए साल में भी राज्य की कई प्रमुख जगहों का तापमान ज्यादा से ज्यादा 10 डिग्री के आसपास ही रहा. गत एक जनवरी को राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं गया का 7.3 डिग्री.

यानी गया एक जनवरी को राज्य का सबसे ठंडा शहर था। “फिलहाल राज्य में 2 दिनों की कोल्ड डे की चेतावनी जारी की गई है. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे बने रहने की संभावना है. दिन का तापमान नॉर्मल से 4 या 5 डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे चला जाएगा. इस कंडीशन को कोल्ड-डे कंडीशन कहा जाता है.

आज और कल इस तरह के कंडीशन राज्य में देखने को मिलेगा. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में फॉग भी देखने को मिलेगा. जब यह बादल हटेंगे तो तापमान में कुछ दिन बाद दो से 3 डिग्री तक गिरावट भी हो सकती है. अगले कुछ दिनों तक राज्य में बारिश की कोई संभावना नहीं है.”
– आशीष कुमार, मौसम विशेषज्ञ।