#MNN@24X7 दरभंगा। आज दिनांक 15 जनवरी 2023 विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल जिला दरभंगा नगर टीम की ओर से नगर संयोजक पंकज वारी सहसंयोजक दिनेश कुमार के संयुक्त नेतृत्व में मकर संक्रांति उत्सव दरभंगा के मारवाड़ी कॉलेज शिव मंदिर के प्रांगण में मनाया गया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग कारवां अविनाश कुमार विश्व हिंदू परिषद के जिला सह मंत्री राजीव प्रकाश मधुकर शिव मंदिर न्यास समिति के सदस्य परशुराम साह उपस्थित हुए।

इस मौके पर कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करने के साथ ही गीत गाकर किया गया। इस अवसर पर जिला के वार्ड संयोजक आदित्य मोनू भगवाधारी के द्वारा तीन बार ओम का जाप विजय महामंत्र श्री राम जय राम जय जय राम का जप और एकता मंत्र के साथ शुभारंभ किया गया। वही इस मौके पर सदर प्रखंड के गौरक्षा प्रमुख चेतनवारी के द्वारा मंच संचालन किया गया। इस मौके पर बजरंग दल के युवा कार्यकर्ता और दुर्गा वाहिनी की कार्यकारिणी का कबड्डी प्रतियोगिता भी करवाया गया।

इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में कबड्डी खेल का प्रदर्शन बहुत ही अच्छे तरीके से किया। इस खेल के विजेता और उपविजेता टीम को विश्व हिंदू परिषद जिला दरभंगा टीम की ओर से पारितोषिक देकर सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अविनाश ने कहा कि मकर संक्रांति संघ एवं संघ के जितने भी आयाम संगठन हैं सभी आयामों में छै उत्सव मनाया जाता है। उनमें मकर संक्रांति उत्सव प्रथम उत्सव है। यह उत्सव को सभी अनुषांगिक संगठन अपने अपने स्तर से मनाते हैं।

वहीं अविनाश ने कहा कि मकर संक्रांति का हिंदू समाज में बहुत ही महान उद्देश्य है।जिस प्रकार इस उत्सव में लाई,मूढ़ी चुरा-दही, तिल को हम लोग ग्रहण करते हैं, साथ ही जिस प्रकार से लाय बनाया जाता है। वह एक समन्वय का प्रतीक होता है। जिस प्रकार से लाई बनाने में सभी प्रकार के मेवा आदि डालकर उसे बनाया जाता है। उसी प्रकार से हम सभी हिंदू समाज को जातिवाद में नहीं बस हिंदुत्व की बात करते हुए एकजुटता होना चाहिए। यह हमारे हिंदू समाज के प्रति एक बहुत बड़ा उत्सव और एक प्रतीक कहलाता है।

इस मौके पर उपस्थित जगदीप सिंह,अमित कुमार चौधरी, ओम प्रकाश सोनी, शोएब खान, बजरंग दल के कार्यकर्ता किशन कुमार, आदर्श कुमार, विवेक, सचिन, नवीन, नीतीश, अतुल, आर्यन, सूरज, संधि, चंदन, अजय, सोनू, विवेक, विक्रम, प्रिंस एवं दुर्गा वाहिनी के कार्यकारिणी गुड़िया साक्षी, अर्चना, आंचल, पूजा, गुड़िया, मानसी, नीतू, कृति, भारती, जयंती, खुशी, श्रुति, अर्पिता, हरसी, अंजलि,प्रिया एवं संत पिंटू गिरी न्यास कमेटी के सचिव अनिल मिश्रा, शंकर कुमार, सोनू कुमार, मोहनबाड़ी, बमबम, गोपी एवं दर्जनों कार्यकर्ता वहां उपस्थित हुए।