केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली द्वारा संचालित छमाही सर्टिफिकेट कोर्स में कोई भी दसवीं पास छात्र- छात्रा या महिला- पुरुष ले सकते हैं ऑनलाइन नामांकन

मात्र 500 रुपए शुल्क भुगतान में ही होगा कोर्स में नामांकन, अध्यापन, अध्ययन सामग्री तथा परीक्षा का भी आयोजन- डा घनश्याम

कोर्सों में अब तक 25 से अधिक हुआ ऑनलाइन नामांकन, 20 दिसंबर से होगा ऑनलाइन तथा ऑफलाइन वर्गारंभ- डा चौरसिया

MNN24X7 ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के स्नातकोत्तर संस्कृत विभाग में केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली द्वारा स्थापित ‘अनौपचारिक संस्कृत शिक्षण केन्द्र’ के छमाही सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्सों में ऑनलाइन नामांकन की तिथि 15 दिसंबर तक विस्तारित की गई है। ज्ञातव्य है कि पीजी संस्कृत विभाग में गत माह ही अनौपचारिक संस्कृत शिक्षण केन्द्र की स्थापना की गई थी तथा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एस पी सिंह के आदेश से नामांकन प्रारंभ किया गया है। इस कोर्स में कोई भी दशवीं कक्षा उत्तीर्ण, किसी भी विषय के छात्र- छात्रा, किसी भी अवस्था के महिला- पुरुष ऑनलाइन नामांकन ले सकते हैं।

औपचारिक संस्कृत शिक्षण की छमाही सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्स में नामांकन की समीक्षा एवं ऑफलाइन एवं ऑनलाइन वर्गारंभ के उद्देश्य से स्नातकोत्तर संस्कृत विभागाध्यक्ष डा घनश्याम महतो की अध्यक्षता में विभागीय शिक्षकों- शिक्षकेत्तर कर्मियों तथा शोधार्थियों- विद्यार्थियों की एक बैठक हुई, जिसमें केन्द्राधिकारी डा आर एन चौरसिया, विभागीय शिक्षिका डा ममता स्नेही, अनौपचारिक संस्कृत शिक्षक अमित कुमार झा, मंजू अकेला, उदय कुमार उदेश, योगेन्द्र पासवान, सदानंद विश्वास आदि उपस्थित थे।

विभागाध्यक्ष डॉ घनश्याम महतो ने बताया कि मात्र ₹500 शुल्क भुगतान में ही कोई भी व्यक्ति कोर्स में नामांकन लेकर अध्यापन तथा अध्ययन सामग्री के साथ ही परीक्षा देकर प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। यह मिथिला क्षेत्र के छात्रों, अभिभावकों एवं महिलाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है। वे इस कोर्स में नामांकन लेकर न केवल संस्कृत बो
लना सीखेंगे, बल्कि व्याकरण का भी अच्छा ज्ञान प्राप्त कर लाभांवित हो सकेंगे।

अनौपचारिक संस्कृत शिक्षण केन्द्र के केन्द्राधिकारी डा आर एन चौरसिया ने बताया कि उक्त कोर्सों में अब तक 25 से अधिक ऑनलाइन नामांकन हो चुके हैं।

आगामी 15 दिसंबर तक कोर्स में नामांकित सभी प्रतिभागियों का 20 दिसंबर से संस्कृत विभाग में अपराह्न काल में ऑफलाइन तथा संध्या काल में ऑनलाइन वर्गारंभ किया जाएगा। नामांकित सभी प्रतिभागियों को केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय से प्राप्त 2000 रुपए मूल्य की पांच पुस्तकें विभाग द्वारा निःशुल्क प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि नामांकन के इच्छुक कोई भी व्यक्ति विभाग में आकर अथवा केन्द्राधिकारी से 99054 37636 अथवा संस्कृत शिक्षक से 6005 312 770 नंबर पर बात कर सकते हैं।

वहीं विभागीय शिक्षिका डा ममता स्नेही ने बताया कि नामांकन हेतु मैं छात्रों एवं शोधार्थियों के बीच जागरुकता लाने का प्रयास कर रही हूं। अब तक संस्कृत के साथ ही हिन्दी, समाजशास्त्र, वाणिज्य, विज्ञान आदि के कई छात्र- छात्राओं ने नामांकन लिया है। कोर्स का संचालन संस्कृत विश्वविद्यालय की छात्रोपयोगी पहल है, जिसका लाभ उन्हें भरपूर उठाना चाहिए।

केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त अनौपचारिक संस्कृत शिक्षक अमित कुमार झा ने बताया कि इसी माह से प्रारंभ होने वाले ऑफलाइन वर्ग विभाग में अपराह्न 3:00 से 4:30 के बीच तथा ऑनलाइन वर्ग संध्या 7:00 से 8:00 बजे के बीच संचालित होंगे, जिसमें कोई भी प्रतिभागी दोनों में से कोई एक वर्ग अथवा दोनों वर्गों में भाग ले सकते हैं।