#MNN@24X7 दरभंगा, आज दिनांक 21 मई को राष्ट्रीय जनता दल का राज्यव्यापी अंबेडकर परिचर्चा, दरभंगा जिला इकाई के विभिन्न प्रखंडो में आयोजित की गई। दरभंगा सदर प्रखंड के जीवछ घाट हाई स्कूल पर कार्यकारी प्रखंड अध्यक्ष कफील अहमद की अध्यक्षता में,पुराना थाना चौक गौडाबौराम में अजय यादव की अध्यक्षता में, बेनीपुर में प्रखंड अध्यक्ष नीलाम्बर यादव की अध्यक्षता में परिचर्चा कार्यक्रम की गई।सदर प्रखंड के कार्यक्रम प्रभारी पीएचडी मंत्री ललित कुमार यादव, बेनीपुर के प्रभारी पूर्व विधायक अनिल सहनी व गौडा-बौराम के प्रभारी पूर्व विधायक भोला यादव रहे।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष व परिचर्चा कार्यक्रम के जिला संयोजक उदय शंकर यादव ने कहा कि वर्तमान समय में जिस प्रकार से केंद्र में बैठी सरकार संविधान को समाप्त करने की साजिश कर रही है, पिछड़े, दलित वंचितों को धार्मिक अडम्बरो में उलझा कर उसके अधिकारों को छीनने की साजिश की जा रही है, उस परिस्थिति मे हमें अपने पुरखों की परिचर्चा करना अनिवार्य हो जाता है, क्योंकि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने अपने समय के, विषम परिस्थितियों में केवल उच्च शिक्षा ग्रहण ही नहीं की, साथ ही विदेशों में भी उच्च शिक्षा को ग्रहण की और विश्व के सबसे खूबसूरत संविधान हिंदुस्तान के संविधान की रचना की, जिसमे समानता का अधिकार, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित कई अनुच्छेद दिए जिसमें दलित पिछड़े वर्ग अपने हक और अधिकार के लिए कानून का सहारा ले सकते हैं।

पीएचडी मंत्री ललित यादव ने कहा हर वर्ग को शिक्षा का मौलिक अधिकार हैं। उच्च शिक्षा को ग्रहण करके ही हम अपने हक और अधिकार की लड़ाई को लड़ सकते हैं, समाज को प्रशिक्षित कर सकते हैं। बाबा साहब ने कहा था “शिक्षित बनो, संगठित रहो और अपने हक और अधिकार के लिए संघर्ष करो” इसी युक्ति को दोहराते हुए उन्होंने कहा की जब तक समाज शिक्षित नहीं होगा, जागरूक नहीं रहेगा तब तक मनुवादी शक्ति, सांप्रदायिक ताकत संविधान के जगह मनुस्मृति को लागू करते रहेंगे।

इस अवसर पर पूर्व विधायक भोला यादव ने कहा कि धर्म पर मेरी भी अटूट आस्था है। परंतु अंधविश्वास से हम सबको बचना चाहिए। भारत रत्न व हिंदुस्तान के पहले कानून मंत्री डाॅ० अंबेडकर की जीवनी पर चर्चा करते हुए कहा की उन्होंने हर वर्ग को मुख्यधारा से जोड़ने का सफल प्रयास किये। स्मृति में जो अभद्रता थी उसको जलाकर दुनिया का सबसे बेहतर संविधान का निर्माण किये। जिसके तहत आज देश का सबसे बड़ा पंचायत लोकसभा विधानसभा संचालित हो रही है। लेकिन केंद्र में बैठी मोदी की सरकार सिलसिलेवार ढंग से संविधान समाप्त करने की साजिश कर रही है।

उन्होंने कहा कि जब भाजपा r.s.s. को वोट देना रहता है तो दलित पिछड़ों को भी हिंदू बताती है वही जब अधिकार देने की बात होती है तो उनके लिए दलित पिछड़ा अछूत हो जाते हैं यही कारण है की अंबेडकर के विचारों को जन जन तक पहुंचाने वाले योद्धा परम लालू प्रसाद यादव के निर्देशन पर अनुमंडल स्तरीय प्रखंड स्तरीय एवं पंचायत स्तरीय अंबेडकर परिचर्चा कराने की निर्देश दी गई निश्चित रूप से इस परिचर्चा से समाज के अंतिम अंतिम पंक्ति के लोगों को लाभ मिलेगा।

मौके पर सुनीति रंजन दास, बदरे आलम बदर जयप्रकाश मंडल मोहन यादव।