#MNN@24X7 दरभंगा। सीएम साइंस कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना एवं एनसीसी इकाई के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय स्वच्छता कार्यक्रम का मंगलवार को समापन हुआ। मौके पर प्रधानाचार्य सहित महाविद्यालय के शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मियों एवं छात्र-छात्राओं ने मिलकर कैंपस की सफाई की।

कार्यक्रम का समापन करते हुए प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी ने स्वच्छता के महत्व को विशेष रूप से रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि जीवन में स्वच्छता का उतना ही महत्व है जितना भोजन या शिक्षा का। स्वच्छता का सही एवं सुचारू आचरण ही छात्रों में स्वच्छ वातावरण के प्रेरणा का स्रोत है।

एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी डा सत्येंद्र कुमार झा ने कहा कि छात्र-छात्राओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से यह दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। क्योंकि स्वच्छ वातावरण किसी भी व्यक्ति के समग्र विकास की पहली शर्त होती है। वहीं एनसीसी पदाधिकारी डा अभय सिंह ने सामाजिक जीवन में स्वच्छता के महत्व की विस्तार से चर्चा की।

इस अवसर पर डा दिनेश प्रसाद साह, डा आर्यिका पॉल, डा सुजीत कुमार चौधरी, अभिषेक शेखर, डा अवध बिहारी यादव, डा योगेश्वर साह, डा विश्व दीपक त्रिपाठी, डा निधि झा, डा रवि रंजन, डा अजय कुमार ठाकुर, शिवशंकर झा, प्रवीण कुमार झा, चेतकर झा, सतीश कुमार सहित अमन कुमार, पंकज कुमार, राहुल कुमार, कुंदन कुमार, रिया कुमारी एवं अनुप्रिया आदि की उल्लेखनीय उपस्थिति रही।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों एवं एनसीसी के कैडेट्स ने बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दी।