#MNN@24X7 लनामिवि दरभंगा। आज दिनांक 23 जनवरी 2023 को स्थानीय महारानी कल्याणी महाविद्यालय, लहेरियासराय, दरभंगा में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 127 वीं जन्म जयंती प्रधानाचार्य प्रो० परवेज अख्तर की अध्यक्षता में मनाया गया। प्रधानाचार्य, सभी विभागाध्यक्षों समेत सभी शिक्षकों व उपस्थित छात्र-छात्राओं ने इस अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण किया।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रधानाचार्य प्रो० परवेज अख्तर ने कहा कि आज देश नेताजी के 127 वीं जन्म जयंती के अवसर पर उनके नाम पर पराक्रम दिवस मना रहा है। नेताजी देश के स्वाधीनता आंदोलन के नायकों में से एक थे। नेताजी की जीवनी, उनके विचार और उनका कठोर त्याग आज के 21 वीं सदी के युवाओं के लिये प्रेरणादायक है। उनके कुछ करिश्माई नारे तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा, जय हिंद, दिल्ली चलो आदि हैं जिससे स्वाधीनता आंदोलन के सेनानियों में सदैव वो जोश भरते थे जिससे सेनानियों में सदैव नई ऊर्जा का संचार होता था। वो पढ़ने में इतने मेधावी थे कि 1920 में तमाम संघर्षों व जदोजहद के बावजूद भी सिविल सेवा परीक्षा पास किया। लेकिन उन्हें जब लगा कि इस सेवा से वो सिर्फ अंग्रेजों का गुलामी ही कर सकते हैं, इससे वतन को कोई फायदा नहीं होगा तो वो नौकरी से इस्तीफा दे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़कर भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में कूद गये और आजादी के आंदोलन को धारदार बनाया और नई दिशा दी। अंग्रेजों से भारत को आजाद कराने के लिये नेताजी 21 अक्टूबर 1943 को “आजाद हिंद सरकार” की स्थापना करते हुए “आजाद हिंद फौज” का गठन किया और अपने फौज के साथ वर्मा पहुंचे, जो अब म्यांमार के नाम से जाना जाता है। वहां से उन्होंने तुम मुझे खून दो, और मैं तुम्हें आजादी दूंगा का नारा दिया। उन्होंने कई पदों को सुशोभित किया। दुर्भाग्य से 18 अगस्त 1945 को ताइपेई में एक विमान दुर्घटना के बाद से वो लापता हो गये। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि शायद इसी विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गयी। अगर नेताजी के जीवन के पूरे सार को देखा जाय तो यह कहने में कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी कि सही मायनों में भारत के रत्न थे नेताजी। यहां उपस्थित छात्र-छात्राओं को उनके जीवन से प्रेरणा ले उसे अपने जीवन में आत्मसात कर राष्ट्रनिर्माण में अपनी अहम भूमिका निभानी चाहिये।

इस मौके पर महाविद्यालय के भौतिकी विभागाध्यक्ष सह बर्सर डॉ० शम्से आलम सहित सभी विभागीय शिक्षक और दर्जनों छात्र-छात्रा उपस्थित थे।