#MNN@24X7 सरायरंजन 26-3-2023 को जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र अख्तियारपुर समस्तीपुर में पेरवी नई दिल्ली के बैनर तले महिला बीड़ी श्रमिक सशक्तिकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता रामप्रित चौरसिया ने किया तथा संचालन जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र के रविंद्र पासवान ने किया।

कार्यक्रम में बीड़ी श्रमिक फेसिलेटर विभा कुमारी ने कहा कि पैरवी नई दिल्ली के द्वारा खासकर बीड़ी श्रमिक के लिए काम किया जा रहा है। बीड़ी बनाने वाले श्रमिकों को स्वास्थ्य पर ‌ बुरा असर पड़ता है और पारिश्रमिक भी कम हो पाता है। पैरवी नई दिल्ली इन श्रमिकों के लिए वैकल्पिक रोजगार के लिए चिंतित हैं और वैकल्पिक रोजगार के लिए ब्यूटी पार्लर द्वारा रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है।रोजा के बाद एक महिना का ब्यूटिशियन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कार्यक्रम प्रबंधक दिनबंधु वत्स ने कहा कि बीड़ी श्रमिक मजदूरों के पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया को काफी जटिल बना दिया गया है। पैरवी का कोशिश है कि सामाजिक सुरक्षा का जो भी स्कीम है उसका लाभ बीड़ी श्रमिक मजदूरों को मिलना चाहिए। हम चाहेंगे कि रोजा के बाद अधिक से अधिक युवतियों को ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा जाय ताकि इसके परिवारों में खुशहाली आ सके।

कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में अनिरुद्ध जी, सुरेंद्र कुमार, गौरीशंकर चौरसिया, किरण कुमारी, सलीमा खातून,नाज प्रवीण,साहिदा खातून,इसरत प्रवीण,नासरीन खातून,कनीज फातमा सहाना बेगम, अंजु कुमारी, ललिता कुमारी, वीणा कुमारी बलराम चौरसिया नवनीत कुमार, चाइल्ड लाइन टीम से दिनेश प्रसाद चौरसिया, रीता कुमारी, संदीप कुमार दिप्ती कुमारी रौशन कुमार झा, अमित कुमार राम ,दिपक कुमार, शिक्षक दिनेश कुमार चौरसिया, संजीव कुमार राय समेत अन्य लोगों ने विचार व्यक्त किए।अंत में सुरेंद्र कुमार जी और गौरी शंकर चौरसिया ने संयुक्त रूप से आगत अतिथियों का धन्यवाद किया।