#MNN@24X7 दरभंगा, आज दिनांक 23.03.2023 को पंच दिवसीय स्वच्छता अभियान के दूसरे दिन राष्ट्रीय सेवा योजना कोषांग,कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, दरभंगा के संयोजकत्व में म. अ .रमेश्वर लता संस्कृत महाविद्यालय, दरभंगा, स्नातकोत्तर विभाग एवं शिक्षा शास्त्र विभाग के स्वयंसेवकों ने नक्षत्र – राशि वाटिका, शिक्षा शास्त्र विभाग एवं स्नातकोत्तर साहित्य विभाग की सफाई की।

इस अवसर पर पहुंचे कुलानुशासक प्रोफ़ेसर श्रीपति त्रिपाठी ने स्वयंसेवकों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि स्वच्छता ही सेवा है। गंदगी हमारे आसपास के वातावरण और जीवन को प्रभावित करती है। हमें व्यक्तिगत और आसपास भी सफाई अवश्य रखनी चाहिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करनी चाहिए। मौके पर पहुंचे जिला पुलिस प्रशासन के पदाधिकारी भी स्वयंसेवकों का उत्साहवर्धन किए।

उन्होंने कहा कि महामहिम के शुभ आगमन को देखते हुए एन.एस.एस वालंटियर हृदय से सफाई कार्य में लगे हुए हैं। प्रधानाचार्य डॉ महानंद ठाकुर ने भी स्वयं सेवकों का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम समन्वयक (राष्ट्रीय सेवा योजना कोषांग) डॉ. सुधीर कुमार झा ने अपने स्वयंसेवकों को निर्देशित करते हुए कहा कि अनुशासन, नियमबद्धता, नियमितता राष्ट्रीय सेवा योजना का आधार है और कार्यों में इसकी झलक आनी चाहिए। उन्होंने कई महत्वपूर्ण सुझाव स्वयंसेवकों को प्रदान किए।

मौके पर कार्यक्रम पदाधिकारी ,म.अ .रमेश्वर लता संस्कृत कॉलेज दरभंगा के मुकेश कुमार निराला ,शिक्षा शास्त्र विभाग के पवन सहनी, स्थापना दो के सहायक कुंदन कुमार, मनोरंजन, सौरभ सुमन सहित लगभग सौ स्वयंसेवक ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।