खानपुर : कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण और किसानों की जागरूकता के लिए खानपुर में स्वतंत्र किसान मजदूर सेवा समिति के बैनर तले आयोजन किया गया। इसमें किसानों को केंद्र और राज्य सरकार की ओर से चल रही योजनाओं की जानकारी दी गई। रविवार को किसान सभा में किसानों को संबोधित करते हुए किसान सलाहकार श्याम कुमार ने सरकार की ओर से चल रही किसान पारदर्शी योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड जैसी योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि किसानों को जानकारी देने के लिए समय-समय पर सभी किसान भाई का बैठक किया जाता है। वही किसान गौरी शंकर मिश्रा ने सभा के सम्बोधित करते हुए कहा कि आज की सरकार में किसानों की जो दयनीय स्तिथि है जिसको समय पर किसानों की फसलों की उचित मूल्य नही दिया जाता है , खाद्य पदार्थ के लिए भी किसानों की कठिनाई का सामना करना पड़ता है जिसके लिए आज हम किसानों की आवाज को बुलंद करने की समय आ गया है ।वही किसान नेता सीतराम महतो ने किसानों की स्थिति पिछले कुछ वर्षों में कृषि विकास में कमी आई है । किसानों के लिए आवश्यक समर्थन पद्धतियों जैसे कि अनुसंधान , विस्तार , इनपुट आपूर्ति और आश्वस्त लाभप्रद विपणन के लिए अवसरों की समीक्षा और उनमें सुधार करने की आवश्यकता है।

सभा मे उपस्तिथित अन्य किसानों ने भी अपनी बात रखी। किसान सभा मे उपस्तिथित किसान गौरी शंकर मिश्र, स्वतंत्र किसान मजदूर सेवा समिति के अध्यक्ष किसान सुरेश कुमार महतो सचिव किसान संतोष कुमार , कोषाध्यक्ष किसान मनोज कुमार उपाध्यक्ष किसान रामदयाल शर्मा ,किसान नेता सीतराम महतो खानपुर उतरी के सरपंच चन्द्रशेखर महतो , डॉ बिनोद कुमार ,डॉ महेंद्र महतो ,सीतराम महतो, सत्यनारायण महतो ,कमलेश महतो, दिनेश प्रसाद अन्य किसान भी महजूद थे।