#MNN@24X7 दरभंगा, धरतीपुत्री मां जानकी का प्राकट्य दिवस समारोह विद्यापति सेवा संस्थान के तत्वावधान में शनिवार 29 अप्रैल को धूमधाम के साथ मनाया जायेगा। संस्थान के प्रधान कार्यालय परिसर में प्रातःकाल मां जानकी के प्रतिमा की शास्त्रीय विधि से पूजा-अर्चना होगी। इसके बाद मैथिली दिवस समारोह का भव्य आयोजन होगा। यह जानकारी विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव डॉ. बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने दी।

उन्होंने बताया कि संस्थान विगत पांच दशक से जानकी नवमी का नियमित आयोजन करता आ रहा है। जबकि पिछले करीब दो दशक से मां जानकी की मूर्ति पूजा भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि विद्यापति सेवा संस्थान के तत्वावधान में जानकी नवमी उत्सव का विस्तार-अभियान निरंतर प्रगति कर रहा है। आज राष्ट्रीय स्तर पर जहां हजारों स्थान पर जानकी नवमी समारोहपूर्वक मनाने का क्रम शुरू हो चुका है। वहीं अमेरिका, जर्मनी, कैलिफोर्निया, रूस आदि देशों में भी मिथिलावासी जानकी नवमी का आयोजन कर रहे हैं।

डॉ. बैजू ने बताया कि संस्थान के तत्वावधान में आयोजित मां जानकी पूजनोत्सव-सह-मैथिली दिवस समारोह में सूबे के अनेक काबीना मंत्रियों के साथ सांसद डॉ. गोपालजी ठाकुर, नगर विधायक संजय सरावगी, केवटी के विधायक डॉ. मुरारी मोहन झा, पूर्व विधान पार्षद प्रो दिलीप कुमार चौधरी, डा विनोद कुमार चौधरी आदि शिरकत करेंगे। जबकि संस्थान के संरक्षक द्वय ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह और कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. शशिनाथ झा की इस अवसर पर गरिमामयी उपस्थिति रहेगी।

डॉ. बैजू ने जानकी पूजनोत्सव अभियान में जुटी सभी संस्थाओं को साधुवाद देते कहा कि संस्थान की ओर से इस वर्ष मिथिला के शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक उन्नयन में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के यशस्वी कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह को मिथिला गौरव सम्मानोपाधि प्रदान किया जाएगा। जबकि नारी सशक्तिकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट अवदान के लिए सखी बहिनपा मैथिलानी समूह की संस्थापिका आरती झा को जानकी सम्मान से नवाजा जाएगा।

मां जानकी पूजनोत्सव सह मैथिली दिवस समारोह के संयोजक प्रवीण कुमार झा एवं संयोजिका डा सुषमा झा ने शिवधनुर्धारिणी मां जानकी पूजनोत्सव को मिथिला के सांस्कृतिक विकास में महत्वपूर्ण बताते हुए सभी माता-बहनों से इसमें समवेत होने का अनुरोध किया है।