प्रतियोगिता परीक्षा में सुनिश्चित सफलता हेतु पढ़ाई के साथ ही मॉक जांच परीक्षा का नियमित अभ्यास आवश्यक – प्रो मुश्ताक।

#MNN@24X7 दरभंगा, सी एम कॉलेज, दरभंगा में बिहार सरकार के अल्पसंख्यक विभाग के सहयोग से संचालित आगामी सीटेट की तैयारी हेतु संचालित निःशुल्क अल्पसंख्यक कोचिंग सेन्टर में रविवार को साप्ताहिक मॉक जांच परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें शिक्षकों एवं प्रशिक्षकों द्वारा गत सप्ताह भर पढ़ाए गए पाठ्यक्रमों से सीटेट में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्नों के आधार पर मॉक जांच परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें कोचिंग में नामांकित सभी छात्र- छात्राओं ने उत्साह पूर्वक भाग लेकर अपनी योग्यता एवं परीक्षा की तैयारी को जांचा। मॉक परीक्षा में कोचिंग सेन्टर के शिक्षकों द्वारा तैयार सीटेट के आधार पर डेढ़ सौ ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए। परीक्षा के उपरांत छात्रों को मोबाइल पर प्रश्नों के सही उत्तर भी उपलब्ध कराए गए।

महाविद्यालय में संचालित निःशुल्क अल्पसंख्यक सीटेट कोचिंग सेन्टर के निदेशक प्रोफेसर मुश्ताक अहमद ने बताया कि इस सेन्टर में सुयोग्य शिक्षकों एवं प्रशिक्षकों द्वारा छात्रों को न केवल पाठ्य पुस्तकों को पढ़ाया जाता है, बल्कि परीक्षा से संबंधित सभी सूत्रों एवं ट्रिकों के साथ ही परीक्षा पैटर्न से भी नामांकन के समय से ही अवगत करा कर अभ्यास भी कराया जाता है, ताकि परीक्षार्थियों में परीक्षा से संबंधित कोई समस्या न रहे और वे पूरे आत्मविश्वास एवं पूर्ण जानकारी के साथ परीक्षा में उत्साह पूर्वक शामिल हो सके। यही कारण है कि इस कोचिंग में नामांकित 60 अल्पसंख्यक वर्ग के तथा 15 बहुसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं का सीटेट परीक्षा परिणाम विगत कई वर्षों से शत-प्रतिशत रहा है।

उन्होंने बताया कि इस कोचिंग सेन्टर की नोडल एजेंसी मजहरूल हक अरबी- फारसी विश्वविद्यालय, पटना है, जहां के कुलपति हाल ही में सेन्टर का निरीक्षण कर कोचिंग के प्रबंधन पर प्रसन्नता व्यक्त किया था। निदेशक प्रोफ़ेसर अहमद ने कहा कि इस कोचिंग सेन्टर में सुयोग्य शिक्षकों एवं कर्मठ कर्मचारियों द्वारा छात्रों की सभी समस्याओं का ससमय ने निदान भी किया जाता है।