टेलीमेडिसिन सेवाओं की समीक्षा करते सिविल सर्जन ने दिए सुधार के निर्देश: जिले में 65 हब व 399 स्पॉक् के जरिये लोगों को उपलब्ध हो रही है टेलीमेडिसिन सेवाएं:

#MNN@24X7 मधुबनी, 27 फरवरी। जिले में ई संजीवनी टेलीमेडिसिन सेवाओं को अधिक प्रभावी बनाने की रणनीति पर अमल किया जा रहा है। शनिवार को संबंधित मामले की समीक्षा करते हुए सिविल सर्जन ने कई जरूरी निर्देश दिये हैं। गौरतलब है कि टेलीमेडिसिन सेवाएं चिकित्सक व चिकित्सा संस्थान के बीच डिजिटल माध्यम से संपर्क स्थापित करते हुए रोगियों को बेहतर चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण जरिया है। इमसें सीनियर एएनएम को स्पॉक व विशेषज्ञ चिकित्सकों को हब के रूप में चिह्नित किया गया है। स्पॉक की मदद से मरीज वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये हब में बैठे चिकित्सकों से सीधे जुड़ कर अपनी समस्याएं रखते हैं। इसके बाद उन्हें विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जरूरी दवा व चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराया जाता है। जिले में फिलहाल 65 हब व 399 स्पॉक के जरिये आम लोगों को ये सेवाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं । पूर्व में ये सेवाएं सप्ताह में तीन दिन संचालित थी। जो अब लोगों को हर दिन उपलब्ध हो रही है।

टेलीमेडिसिन सेवाओं की होगी नियमित समीक्षा:

टेलीमेडिसिन सेवाओं की समीक्षा करते हुए सिविल सर्जन डॉ ऋषि कांत पांडे ने कहा कि विभाग अधिक से अधिक लोगों तक इस सेवा का लाभ पहुंचाने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा टेलीमेडिसिन सेवाओं का संचालन सुबह हर दिन निर्धारित अवधि तक सुनिश्चित कराया जाये। निर्धारित अवधि के दौरान हब के चिकित्सक कनेक्टिंग रहें ताकि उनसे आसानी से संपर्क संभव हो सके। उन्होंने हब के प्रदर्शन की नियमित समीक्षा करने की बात कही। ताकि सेवाओं का बेहतर संचालन संभव हो सके।

अब तक के दौरान 1.25 लाख से अधिक लोग हुए लाभान्वित:

टेलीमेडिसिन सेवाओं से जुड़ी जानकारी देते हुए जिला मूल्याकंन व अनुश्रवण पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि जिले में 65 हब व 399 स्पॉक की मदद से लोगों को टेलीमेडिसिन सेवाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। फरवरी 2021 से अब तक बीते 1.25 लाख से अधिक मरीज टेलीमेडिसिन सेवा से लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने बताया कि आप स्वास्थ्य विभाग के द्वारा नई पहल करते हुए सोमवार से शनिवार तक प्रतिदिन 1395 मरीजों का ई- टेलीकंसल्टेशन किया जाना है.

एक सप्ताह के अंदर प्रदर्शन में सुधार का लक्ष्य:

डीपीएम स्वास्थ्य पंकज मिश्रा ने बताया कि जिले में टेलीमेडिसिन सेवाओं के प्रदर्शन में सुधार को लेकर राज्य स्तर से जरूरी निर्देश प्राप्त हुए हैं। प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में एक सप्ताह के अंदर टेलीमेडिसिन सेवाओं से जुड़ी उपलब्धियों में सुधार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी हब व स्पॉक से सेवाओं के क्रियान्वयन में आ रही दिक्कतों के कारण पूछे गये हैं। ताकि समीक्षा के उपरांत उनका समुचित हल तलाशा जा सके। उन्होंने टेली मेडिसिन सेवाओं के क्रियान्वयन के आधार पर प्रखंडवार रैकिंग की बात कही।