#MNN@24X7 दरभंगा, दिनांक 21.02.2024 को प्रातः 10 बजे से अपराहन 2 बजे तक बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य तथा कुपोषण से निजात एवं संक्रामक रोगों से बचाव हेतु स्वर्ण प्राशन की खुराक पूर्णतः निशुल्क रूप से तथा पंजीकृत बच्चों को दिया गया । जिसमें सैकड़ो के संख्या में अभिभावको ने बच्चों का पंजीयन कराकर 6 माह से लेकर 12 वर्ष तक के बच्चों को दवा पिलायी गयी।

ज्ञातव्य है कि स्वर्ण प्राशन की खुराक प्रत्येक माह के पुष्य नक्षत्र के दिन ही दवा देने का प्रावधान है। इसके नियमित प्रयोग से बच्चों के शरिरिक एवं मानसीक बल में वृद्धि होती है। पाचन शक्ति में वृद्धि होती है। बार- बार होने वाले संक्रामक रोगों यानी सर्दी खासी एवं बुखार पेशाव पैखाना एवं रक्त का शुध्दिकरण होता है। कमजोरी दूर होती है । भुख में वृद्धि होती है।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ डा0 शंभु शरण (प्रभारी प्राचार्य) के निर्देशन में दवा पिलाकर प्रारंभ हुआ तथा इसके साथ ही कालेज के समस्त चिकित्सकगण एवं सभी कर्मचारी उपस्थित थे। चिकित्सालय के साथ-साथ आज राजकीय महारानी रमेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मोहनपुर, दरभंगा में भी स्वर्णप्रशन की खुराक पिलाई गई।

ज्ञात्वय है कि प्रत्येक माह के पुष्य नक्षत्र में प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक स्वर्ण प्राशन खुराक पिलाया जाता है।जिसमे आज तकरीबन 107 बच्चों को स्वर्ण प्राशन की खुराक पिलाया गया तथा जांचकर औषधि एवं परामर्श दिया गया । उक्त शिविर डा0 शंभु शरण (प्रभारी प्राचार्य) के देख रेख में सम्पन हुआ।
आगामी स्वर्ण प्राशन की खुराक पुष्य नक्षत्र में दिनांक 20.03.2024 को प्रातः 10 बजे से अपराहन 2 बजे तक स्वर्ण प्राशन की खुराक पूर्णतः निशुल्क रूप से तथा पंजीकृत बच्चों को दिया जायेगा। नये बच्चों के साथ-साथ पुनः पुराने बच्चों को पंजीयन कराना होगा। पिलाये गये बच्चों को भी दिनांक 13.03.2024 से पंजीयन कराना होगा। पहले आवो पहले पाओ के आधार पर बच्चो को खुराक दिया जायेगा।